लॉकडाउन में PHED ने दी बड़ी राहत, अब घर बैठे मिल सकेंगे ऑनलाइन पानी के कनेक्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan908154

लॉकडाउन में PHED ने दी बड़ी राहत, अब घर बैठे मिल सकेंगे ऑनलाइन पानी के कनेक्शन

DOIT विभाग ने पानी के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए राजनीर पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल के जरिए उपभोक्ताओं को घरेलू कनेक्शन सप्ताह भर में ही मिल जाएगा.

अब घर बैठे मिलेगा पानी का कनेक्शन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: जयपुर में पानी के नए कनेक्शन के लिए अब केवल ऑनलाइन आवेदन ही किए जा सकेंगे. जलदाय विभाग ने ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से समय की भी बचत होगी और प्रक्रिया भी आसान होगी. जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता मनीष बेनीवाल ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. बेनीवाल ने अधिशासी अभियंता उत्तर द्वितीय,तृतीय और दक्षिण प्रथम, द्वितीय को यह आदेश जारी किए हैं. इससे पहले जयपुर के दूसरे क्षेत्रों में भी ऑनलाइन कनेक्शन दिए जा रहे थे. अब पूरे जयपुर शहर में ऑनलाइन कनेक्शन ही मिल सकेंगे.  

राजनीर से मिलेंगे पानी के कनेक्शन
डीओआईटी विभाग ने पानी के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए राजनीर पोर्टल तैयार किया है. इस पोर्टल के जरिए उपभोक्ताओं को घरेलू कनेक्शन सप्ताह भर में ही मिल जाएगा. ऑफलाइन सिस्टम में कागजी कार्रवाई में समय अधिक लगता था. जिसमें महीनों लग जाते थे. लेकिन अब सिस्टम ऑनलाइन होने से विभाग के काम में तेजी भी आएगी और उपभोक्ताओं के लिए भी आसानी होगी. इसके साथ-साथ पारदर्शिता भी बनेगी.

ये भी पढ़ें-Rajasthan: बजरी को लेकर गहलोत सरकार ने दी बड़ी राहत, खनन के 3 पट्टे जारी

सबसे पहले जयपुर से शुरुआत 
राजनीर पोर्टल की शुरुआत राजधानी जयपुर से की गई. पहले मालवीय नगर अैर विघाधर नगर में ऑनलाइन आवेदन के लिए टेस्टिंग की गई थी. पहले ये पोर्टल जयपुर के उपभोक्ताओं के शहरी उपभोक्ताओं के लिए खोला गया है, उसके बाद में इसे पूरे राजस्थान में लागू किया जाएगा.

SSO ID से करना होगा लॉगइन
पानी के उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन के लिए एसएसओ आईडी से लॉगइन करना होगा. शुरुआत में नगर निगम के रोड कट की परमिशन ऑफलाइन लेकर देनी होगी. बाद में इस सिस्टम को भी ऑनलाइन किया जाएगा. यानि अभी उपभोक्ता को रोडकट की परमिशन के लिए नगर निगम के चक्कर तो काटने ही पड़ेंगे.

ये भी पढ़ें-राजस्थान में जल जीवन मिशन में 675 पेयजल परियोजनाएं मंजूर, 338919 घरों में दिए जाएंगे कनेक्शन

नहीं देना होगा 20 रुपए फार्म शुल्क
जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार, पुराने प्रारूप में आवेदन फार्म लेने के लिए 20 रुपए शुल्क लिया जाता है, इसकी पर्ची काटी जाती है, लेकिन अब यह शुल्क नहीं लिया जाएगा. अब 10 हजार रुपए की सिक्योरिटी राशि में ही आवेदन शुल्क भी शामिल है.

Trending news