Rajasthan news: शिक्षा मंत्री दिलावर का बड़ा बयान, स्टेट ओपन का बदलेगा पाठ्यक्रम, बच्चे बनेंगे IAS- RAS
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2424288

Rajasthan news: शिक्षा मंत्री दिलावर का बड़ा बयान, स्टेट ओपन का बदलेगा पाठ्यक्रम, बच्चे बनेंगे IAS- RAS

Rajasthan news: बिड़ला सभागार में स्टेट ओपन स्कूल की कार्यशाला आयोजित की गई. कार्यशाला में स्टेट ओपन में नवाचारों और भविष्य के कार्यक्रमों को लेकर संवाद हुआ. इस दौरान स्टेट ओपन का पाठ्यक्रम बदलने को लेकर भी बात हुई. 

Jaipur News Zee Rajasthan

Rajasthan news: राजस्थान स्टेट ओपन का जल्द ही स्थानीय और प्रदेश स्तरीय पाठ्यक्रम होगा. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की मंशा के बाद विभाग स्तर पर इसकी कवायद शुरू हो गई है. स्टेट ओपन के निदेशक आशीष मोदी ने बताया कि अभी तक कुछ विषयों में Nios का पाठ्यक्रम होता है, लेकिन अब इसकी जगह स्थानीय स्तर पर पाठ्यक्रम विकसित किया जाएगा, ताकि अभ्यर्थी में समझ ज्यादा  विकसित हो सके. आशीष मोदी ने बिड़ला सभागार में स्टेट ओपन स्कूल की संदर्भ केंद्रों के संस्था प्रधानों को संबोधित करते हुए बताया कि नवाचार के माध्यम से स्टेट ओपन में नामांकन को बढ़ाया जाए. इसके लिए विभाग स्तर पर कुछ बदलाव करने होंगे, तो उसके लिए विभाग तैयार है. 

दिलावर ने कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि स्टेट ओपन को और नए आयाम छूने है. साथ ही कहा कि इस तरह की स्टेट ओपन में शिक्षा दी जाए. मंत्री ने कहा कि भविष्य में युवा यहां से निकलकर, आईएएस, आरएएस, आईपीएस अधिकारी बने. हमारे पास ऐसे बहुत लोग है जो कि पढ़ाई छोड़ चुके है. स्टेट ओपन का यही लक्ष्य है कि ऐसे लोगों को शिक्षा से जोड़ा जाए. पिछली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए मंत्री दिलावर ने कहा कि स्टेट ओपन को पिछली सरकार ने हल्के में लिया. वर्ष 2018 के बाद निष्पादन कमेटी की बैठक अब भाजपा सरकार में हुई. दिलावर ने सभी संस्था प्रधानों को एक उदाहरण देते हुए कहा कि हमें रेलवे पुलिस नहीं बनना है, शिक्षा पर फोकस करना है. 

स्टेट ओपन में ऑन डिमांड होगी अब एग्जाम
स्टेट ओपन की अब जल्द ही आन डिमांड परीक्षा देने की सुविधा होगी, जिसमें हर महीने स्टूडेंट परीक्षा दे सकेंगे. स्टेट ओपन निदेशक आशीष मोदी ने बताया कि जयपुर, अजमेर और बीकानेर में हर महीने एग्जाम करवाई जा सकेगी, जिसके लिए कम से कम दस स्टूडेंट के आवेदन होना जरूरी होगा. आशीष मोदी ने बताया कि इसके लिए जल्द ही पेपर तैयार करने और तकनीकी सॉफ्टवेयर तैयार करवाया जा रहा है, जिसको शिक्षा मंत्री लॉंच करेंगे. उधर, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस दौरान मार्च- मई 2024 के दसवीं और 12वीं का परिणाम जारी किया और टॉपर्स को फोन पर बधाई दी. 

परिणाम में बालिकाओं ने बाजी मारी
परीक्षा में लगभग 132000 से ज्यादा विद्यार्थी शामिल हुए थे. कक्षा 10 में महिला वर्ग में डिंपल कुमावत ने 87.4 प्रतिशत और पुरुष वर्ग में धर्मवीर जोगी ने 84.4 प्रतिशत अंक के साथ पहला स्थान प्राप्त किया, तो उधर, कक्षा 12 में महिला वर्ग में प्रियंका पंवार ने 86.6 अंक और पुरुष वर्ग में गौरव जोशी ने 82.2 प्रतिशत  अंक के साथ प्रथम स्थान हासिल किया. 

स्टेट ओपन का पाठ्यक्रम स्थानीय पर होगा आधारित
बिड़ला सभागार में स्टेट ओपन स्कूल की कार्यशाला आयोजित की गई. कार्यशाला में स्टेट ओपन में नवाचारों और भविष्य के कार्यक्रमों को लेकर संवाद हुआ. उधर, स्टेट ओपन निदेशक ने मंच से संदर्भ केंद्रों के संस्था प्रधानों को संबोधित करते हुए बताया कि स्टेट ओपन में अब आन डिमांड एग्जाम भी ली जा सकेगी, जिसके आधार पर उदयपुर, बीकानेर और जयपुर में हर महीने परीक्षा हो सकेगी. इसके लिए एक सेंटर पर दस स्टूडेंट की ओर से एग्जाम के लिए अप्लाई करना जरूरी है. आशीष मोदी ने हाल ही में स्टेट ओपन के गिरते नामांकन पर चिंता जाहिर करते हुए. कहा कि इस ओर विभाग को ध्यान देना होगा और जो भी प्रयास और नवाचार करने होंगे. उसके लिए विभाग स्तर पर काम किया जाएगा. आशीष मोदी ने रिजल्ट को लेकर कहा कि इस बार जल्द रिजल्ट तैयार करवाया गया, लेकिन इसमें क्वालिटी से कंप्रोमाइज नहीं किया गया है. स्टेट ओपन के पाठ्यक्रम को स्थानीय करने पर भी आशीष मोदी ने बात रखी. 

ये भी पढ़ें- ठरकी बुड्ढे ने 13 साल की मासूम को बनाया हवस का शिकार, प्रेगनेंट हो गई तो... 

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news