Rajasthan Tourism: एमपी और गोवा की तर्ज पर राजस्थान में पर्यटन बोर्ड का होगा गठन, टूरिज्म सेक्टर को मिलेगा बढ़ावा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2345932

Rajasthan Tourism: एमपी और गोवा की तर्ज पर राजस्थान में पर्यटन बोर्ड का होगा गठन, टूरिज्म सेक्टर को मिलेगा बढ़ावा

Rajasthan News: भजनलाल सरकार में वित्त मंत्री एवं पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने इस बजट घोषणा में पर्यटन बोर्ड की स्थापना की घोषणा की. पर्यटन बोर्ड की स्थापना से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा, जिससे की रोजगार के बढेंगे और राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी. 

 

Rajasthan Tourism

Rajasthan Tourism: राजस्थान में भी मध्य प्रदेश और गोवा की तर्ज पर पर्यटन बोर्ड बनाया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा पर्यटन बोर्ड स्थापित करने को लेकर वित्त मंत्री द्वारा बजट घोषणा की गई है. पर्यटन उद्योग क्षेत्र के लोगों का कहना है कि पर्यटन बोर्ड सरकार और होटल इंडस्ट्री के बीच कम्युनिकेशन का जरिया बनेगा. साथ ही प्रदेश के पर्यटक स्थलों का प्रचार-प्रसार करेगा. 

होटल इंडस्ट्री में खुशी की लहर
आपको बता दें कि लम्बे समय से होटल इंडस्ट्री के लोगों द्वारा पर्यटन बोर्ड की स्थापना की मांग की जा रही थी. होटल फेडरेशन आफ राजस्थान अध्यक्ष हुसैन खान ने बताया कि इस बजट घोषणा में वित्त मंत्री एवं पर्यटन मंत्री दीया कुमारी ने पर्यटन बोर्ड की स्थापना की घोषणा की. घोषणा के बाद होटल इंडस्ट्री में खुशी की लहर है. 

पर्यटकों की संख्या में होगा इजाफा 
वहीं, बोर्ड के बनने से योजनाओं का सरलीकरण होगा. संभागीय स्तर पर पर्यटक स्थलों का प्रचार प्रसार हो सकेगा. लोकप्रिय स्थलों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के पर्यटन स्थलों पर फोकस किया जा सकेगा. साथ ही बोर्ड होटल इंडस्ट्री की समस्याओं से सरकार को अवगत कराने का काम करेगा. बोर्ड के बनने से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा, जिससे की रोजगार के बढेंगे और राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी. 

बोर्ड से पर्यटन में विकास होगा
धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत ने बताया कि पर्यटन बोर्ड के बनने से राजस्थान में पर्यटन को पंख लगेंगे. साथ ही रोजगार और राजस्व भी बढ़ेगा. सरकार ने बजट में टूरिज्म सेक्टर को यह सौगात दी है, तो जल्द ही धरातल पर भी काम शुरू होगा. पर्यटन बोर्ड की घोषणा हुई है. अभी रूपरेखा बनाई जाएगी. जल्द ही राजस्थान में भी पर्यटन बोर्ड की स्थापना की जाएगी. उम्मीद है कि पर्यटन बोर्ड के विकसित होने से राजस्थान में रोजगार के साधन बढ़ेंगे. साथ ही पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा. 

ये भी पढ़ें-  'PM मोदी का सपना विरासत भी और विकास भी', वर्ल्ड हेरिटेज कन्वेंशन पर बोले शेखावत

Trending news