Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022: राजस्थान विद्या संबल योजना से होगी 93000 गेस्ट शिक्षकों की भर्ती, आज आवेदन करने की अंतिम तिथि
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1429428

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022: राजस्थान विद्या संबल योजना से होगी 93000 गेस्ट शिक्षकों की भर्ती, आज आवेदन करने की अंतिम तिथि

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022: राजस्थान सरकार सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर के बेहतर बनाने के लिए राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 को लेकर आई है. इस योजना के माध्यम से राजस्थान के सरकारी स्कूलों में 93000 गेस्ट शिक्षकों की नियुक्ती की जाएगी. खास बात यह है कि आवेदन प्रक्रिया 2 नवंबर से शुरू हो चुकी है और आज 7 नवंबर आवेदन करने की आखिरी तारिख है.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022, Education.rajasthan.gov.in: राजस्थान सरकार शिक्षा और रोजगार के मसले पर एक्शन मोड पर है, इसकी एक बड़ी वजह आने वाले दिनों में राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव भी हैं, बीते माह  राजस्थान सरकार के द्वारा विद्या संबल योजना (Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022) का कार्यालय निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीकानेर के द्वारा नोटिफिकेशन सेवानिवृत्त शिक्षकों को लगाने के लिए जारी किया गया था. इस नोटिफिकेशन के माध्यम से प्रदेश में 93000 गेस्ट शिक्षकों की नियुक्ती की जानी तय है. इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 2 नवंबर से शुरू हो चुके हैं. आज 7 नवंबर यानी सोमवार आवेदन करने की आखिरी तारिख है. 

 विद्या संबल योजना के अंतर्गत होने वाली गेस्ट शिक्षकों (rajasthan.gov.in) की भर्ती में शामिल होने के लिए बीएड और रीट पात्रता रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया आनलाइन है.

ये भी जानें
राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 का शिक्षा विभाग के द्वारा पूर्व में सेवानिवृत्त शिक्षकों को गेस्ट फैकेल्टी पर लगाने के लिए निर्देश जारी किया, लेकिन रिटायरमेंट शिक्षकों की दिलचस्पी नहीं होने के कारण विभाग में इस योजना में रीट और बीएड की पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों को इस योजना में शामिल कर लिया गया है.

स्कूलों में लगभग 93147 शिक्षकों के पद हैं खाली
राजस्थान सरकार के द्वारा प्रदेश में 64781 स्कूलों में लगभग 93147 शिक्षकों के खाली पद हैं, जिस में रिक्त पदों गेस्ट फैकेल्टी पर लगाए जाएंगे. राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 में व्याख्याता ,वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक लेवल प्रथम, और लेवल द्वितीय, पीटीआई में प्रयोगशाला सहायक के पदों को भी इस विद्या संबल योजना में शामिल किया गया है.

सभी जिलों के लिए अलग-अलग फॉर्म निकाले गए
राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 में वही सरकार के द्वारा 60260 पदों पर स्थाई शिक्षक भर्ती भी प्रस्तावित की गई है. राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 को 12 नवंबर तक भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के लिए नियुक्ति आदेश दिए गए हैं. राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 में सभी जिलों के लिए अलग-अलग फॉर्म निकाले गए हैं और सभी जिलों में स्कूलों के रिक्त पदों की लिस्ट अलग से निकाली गई है. 

ये है आयु सीमा
राजस्थानी विद्या संबल योजना 2022 के लिए आयु सीमा अधिकतम 65 वर्ष तक के सेवानिवृत्त शिक्षक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 में अन्य अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा पदों की पात्रता के हिसाब से ली जाएगी.

पदों के अनुसार योग्यता
व्याख्याता : (विभिन्न विषयों) राजस्थान शिक्षा सेवा नियम 2021 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार.
वरिष्ठ अध्यापक : (विभिन्न विषयों) में राजस्थान शिक्षा राजस्थान अधीनस्थ सेवा नियम 2021 में संबंधित पद एवं विषय वर्णित प्रावधानों के अनुसार इनकी योग्यता रखी गई है.
अध्यापक लेवल प्रथम : राजस्थान पंचायती राज नियम 1996 में संबंधित पद एवं विषय के लिए वर्णित प्रावधानों के अनुसार रहेंगे.
अध्यापक लेवल द्वितीय : राजस्थान पंचायती राज नियम 1986 में शामिल पद और विषय के लिए वर्णित प्रावधानों के अनुसार रहेगी.
प्रयोगशाला सहायक : राजस्थान शिक्षा राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम 2021 में वर्णित प्रावधानों के अनुसार इनकी योग्यताएं रहेगी.
शारीरिक शिक्षा शिक्षक : राजस्थान शिक्षा राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम 2021 में वर्णित प्रावधानों के नियम अनुसार रहेंगे.

ये भी पढ़ें- जयपुर: 99 पदों के लिए राजस्थान वनपाल भर्ती परीक्षा संपन्न, करीब 6 लाख अभ्यर्थी हुए शामिल

अलवर: रामगढ़ में वनपाल की परीक्षा देने से वंचित रह गए 211 उम्मीदवार, इंट्री के लिए गिड़गिड़ाते रहे

 

 

 

 

Trending news