Jaipur News: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 70 लाख बच्चों का इंतजार खत्म, मिलने वाली है बड़ी खुशी
Advertisement

Jaipur News: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 70 लाख बच्चों का इंतजार खत्म, मिलने वाली है बड़ी खुशी

Jaipur News: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 वीं तक पढ़ने वाले करीब 70 लाख से ज्यादा बच्चों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. कल दो बड़ी योजना पारित होने जा रही है..

मिलने वाली है बड़ी खुशी

Jaipur: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 वीं तक पढ़ने वाले करीब 70 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. सरकारी स्कूलों कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को मिलने वाले दूध और यूनिफॉर्म का शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 29 नवंबर को किया जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 29 नवंबर को सीएमआर से मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना और मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का शुभारंभ करेंगे. 

साथ ही शुभारंभ कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, मुख्य सचिव उषा शर्मा, शिक्षा राज्य मंत्री जाहिदा खान और शिक्षा विभाग के अधिकारी मौजूद रहेंगे. साथ ही सभी जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर प्रशासनिक अधिकारी वचुर्अल रूप से शुभारंभ कार्यक्रम से जुड़ेंगे. प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8वीं तक दो महत्वपूर्ण योजना का शुभारंभ कल होने जा रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत राजकीय स्कूलों, मदरसों, विशेष प्रशिक्षण केंद्रों के कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को पाउडर मिल्क से तैयार दूध वितरण किया जाएगा.

प्रदेश सरकार ने साल 2022-23 की बजट घोषणा में योजना के विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिन डिब्बे का गर्म दूध उपलब्ध कराने की घोषणा की थी. इसके लिए सरकार ने 476.44 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वित्तीय प्रावधान किया गया था. योजना के तहत पहली कक्षा 1 से 5वीं तक के बच्चों को 150 मिलीलीटर, कक्षा से आठवीं तक के बच्चों को 200 मिलीलीटर दूध सप्ताह में दो बार दिया जाएगा. दूध में चीनी की मात्रा भी तय की गई है. 150 मिलीलीटर दूध में 8.4 ग्राम, 200 मिलीलीटर दूध में 10.2 ग्राम चीनी मिलाई जाएगी. 15 ग्राम पाउडर दूध से 150 मिलीलीटर दूध तैयार होगा, जबकि 20 ग्राम पाउडर से 200 मिलीलीटर दूध तैयार होगा. 

आपको बता दें कि इसके साथ ही मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का भी कल शुभारंभ किया जाएगा. योजना के तहत कक्षा 1 से 8वीं तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे सभी विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म के दो सेट निशुल्क दिए जाएंगे. इसके साथ ही इन यूनिफॉर्म की सिलाई के लिए विद्यार्थियों के खातों में 200 रुपए भी सरकार की ओर से दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल 2021 के बजट भाषण में कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चों को निशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने की घोषणा की थी. प्रदेश के 64 हजार 479 सरकारी स्कूलों में के 70 लाख 77 हजार 465 बच्चे है, जिसमें 34 लाख 81 हजार 646 छात्र और 35 लाख 95 हजार 819 छात्राओं को निशुल्क यूनिफॉर्म देने का फैसला लिया गया था. 

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news