Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बारिश मचाएगी कहर! IMD ने इन इलाकों में जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2441884

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में फिर बारिश मचाएगी कहर! IMD ने इन इलाकों में जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Update:  राजस्थान में एक के बाद एक बारिश का दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, आधा दर्जन से अधिक जिलों में बारिश होने के आशंका है, जिसको लेकर अलर्ट जारी है. 

Rajasthan weather update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक के बाद एक बारिश का दौर शुरू होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, तीन दिन बाद पूर्वी राजस्थान के आधा दर्जन से अधिक जिलों में बारिश होने के आशंका जताई जा रही है, जिनमें उदयपुर, डूंगरपुर, झुंझुनूं, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा और बारां शामिल हैं. 

इसके आलावा बाकी इलाकों में मौसम शांत रहने की संभावन है. वर्तमान में राज्य में मौसम खुल चुका है और धीरे-धीरे अब तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश बंद होने के बाद राज्य के कई इलाकों में पारे में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिसके चलते  यह 39 डिग्री के करीब पहुंच चुका है. अगर शनिवार की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर का सबसे ज्यादा पारा रहा, यहां 38.9 डिग्री तापमान रहा, जिससे एक बार फिर से गर्मी का अहसास होने लगा. वहीं, जैसलमेर के पास बाड़मेर में पारा 38.1 डिग्री रहा.

 

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की ट्रफ लाइन प्रदेश के बीकानेर से होकर गुजर रही है. राजस्थान में 25 सितंबर के बाद मानसून विदाई हो जाती है. इसी तरह इस बार भी वही आसार बन रहे हैं. आने वाले  एक हफ्ते में कहीं भी भारी बारिश के आसार नहीं है. इस साल राजस्थान में सामान्य काफी ज्यादा बारिश हुई, जिसके चलते प्रदेश का भूगर्भ जलस्तर बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. 

राजस्थान में पूर्व से लेकर पश्चिम  तक हुई जोरदार बारिश की वजह से राज्य के करीब सभी बांध फुल हो गए हैं. टोंक जिले में स्थित जयपुर के साथ सात जिलों की लाइफलाइन बीसलपुर बांध भी छलक चुका है. इसके अलावा प्रदेश के बड़े बांधों पर भी चादर आ चुकी है, जिससे अगले साल प्रदेश में पेयजल सकंट से बचा जा सकेगे. जयपुर और दौसा के साथ कई जिलों में औसत से दोगुनी बारिश दर्ज की गई. 

Trending news