Rajasthan Weather Update: राजस्थान में छाए काले बादल, तूफानी बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1720237

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में छाए काले बादल, तूफानी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कुछ समय से लगातार तूफानी बारिश का दौर जारी है. इस बारिश से किसानों को काफी फायदा हो रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम का ऐसा ही हाल रहने वाला है. 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में छाए काले बादल, तूफानी बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में कई जगहों पर एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदला गया है. आसमान में काली घटाओं ने डेरा डाल रखा और दिन में ही अंधेरा छा गया है. वहीं, तेज ठंडी हवाओं से ठिठुरन बढ़ गई और रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया, जिससे दैनिक जीवन का कामकाज प्रभावित हुआ. 

डीडवाना में बिगड़ा मौसम का मिजाज 
डीडवाना क्षेत्र में मौसम आंख मिचौली का खेल खेल रहा है. बीते एक सप्ताह से लगातार मौसम में बार-बार बदलाव देखने को मिला है. डीडवाना और आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में एक बार फिर आज तड़के ही मौसम में अचानक बदलाव आया और 4 बजे आसमान में बादलों से गरजनाओ और आसमानी बिजली का कड़कना शुरू हुआ.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Free Electricity : कैसे आएगा आपका बिजली बिल जीरो, जानें CM गहलोत की घोषणा का पूरा गणित

60 से 70 किमी प्रति घंटा रफ्तार से चली हवाएं 
रिमझिम बरसात शुरू हुई और अचानक उत्तर से दक्षिण की तरफ तेज तूफानी हवाओं का दौर शुरू हो गया. हवाओं की गति अनुमानित 60 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली लेकिन आज गनीमत यह रही कि मात्र 20 मिनट में ही यह तेज हवाएं चलना बंद हो गई. 

जोरों से हो रही बाजरे की फसल की बुवाई
बरसात की झमाझम शुरू हो गई, जो सुबह होने तक लगातार जारी रही. वहीं, आसमान में अभी भी बादलों की आवाजाही शुरू है और आसमान में काले घने बरसाती बादल मंडरा रहे है और रिमझिम बरसात का दौर जारी है. लगातार जारी बरसात के बाद किसानों ने अपने खेतों में बरसाती फसल की तैयारियां शुरू कर दी है और बाजरे की फसल की बुवाई की जा रही है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update: राजस्थान में तूफान-आंधी के साथ बारिश का कहर, 27 जिलों में अलर्ट

हनुमानगढ़ में जलमग्न हुई सड़के 
वहीं, हनुमानगढ़ के संगरिया जिला में कल शाम को हुई बरसात से शहर जलमग्न हो गया. बरसात से शहर की मुख्य सड़के पानी से भर गई. 

जयपुर के रेनवाल में मौसम का हाल 
जयपुर के रेनवाल क्षैत्र में अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी हो गया. वहीं, तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बरसात शुरू हो गई, जिससे आमजन का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. इससे पहले रेनवाल क्षेत्र सहित आसपास के गांवों में आसमान में भयंकर काली घटाएं अचानक से छा गई.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan : बिजली के बाद अब LPG सिलेंडर भी हुआ 84 रुपये सस्ता, जानें किसे मिलेगी राहत

1 से 3 जून तक तेज बारिश का अलर्ट 
इसके बाद तेज हवाओं के साथ में बरसात का दौर शुरू हो गया. इस मूसलाधार बरसात के कारण कस्बे में जगह-जगह बारिश का पानी भर गया. इस दौरान स्थानीय लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के अनुसार, तेज हवाओं के साथ बरसात का दौर 1 जून से लेकर 3 जून तक रहने की संभावना है. इस तेज बारिश ने गर्मी के सीजन में भी एक बार फिर से सर्दी का एहसास करा दिया है. 

 अजीतगढ़ का मौसम 
सीकर के अजीतगढ़ में अचानक मौसम का मिजाज बदला गया और तेज  हवाओं के साथ बरसात शुरू हुई. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. मौसम में आए अचानक बदलाव से जनजीवन प्रभावित हुआ. सड़कों व निचले हस्सों में बारिश का पानी भर गया. 

यह भी पढ़ेंः World Milk Day 2023: दुनियाभर में क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे, क्यों उठाना पड़ा WHO को ये कदम

कोटपुतली में हुई बारिश 
जयपुर के कोटपुतली में आज तेज गर्जनाओं के साथ बारिश शुरू हुई. मौसम में घुली ठंड से तापमान में भारी गिरावट आई. सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ी. हाइवे पर गाड़ियों की रफ्तार धमी पड़ गई. नोतपा में लोगों को ठंडक का अहसास हुआ. 

चूरू जिले में रुक-रुककर हुई बारिश 
चूरू जिले में अल सुबह 4 बजे से शुरू हुई मूसलाधार बारिश का दौर रुक-रुककर जारी रहा. शहर में लगभग 4 घंटे लगातार हुई मूसलाधार बारिश से निचले इलाके पूर्णतया जल मग्न हो चुके हैं और शहर के मुख्य रास्तों पर पानी भरने से आवागमन पूरी तरह से बाधित हो चुका है. 

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री गहलोत ने दी बड़ी राहत तो राजेंद्र राठौड़ बोले- कांग्रेस सरकार कर रही नौटंकी

निचले इलाकों में भरा पानी 
शहरों के मुख्य बाजरो सहित निचले इलाको में पानी भरने से आवागमन पूरी तरह बाधित हो चुका है और लोग अपने गंतव्य स्थान तक जाने के लिए लंबी दूरी तय कर रहे हैं. नगर पालिका प्रशासन मानसून की तैयारियों को लेकर कई प्रकार की तैयारियां करता है, लेकिन शहर में आई पहली तेज बारिश ने ही नगरपालिका की तैयारियों की पोल खोल दी है. शहर के अधिकतर निचले इलाके पूरी तरह से जलमग्न हो चुके हैं. पैदल राहगीर और मोहल्ले में रहने वाले लोग बरसाती पानी के बीच से गुजरने को मजबूर हो रहे हैं. 

गर्मी से राहत 
वहीं, अगर बारिश का दौर यूं ही जारी रहा तो नगरपालिका के लिए पानी निकासी मुसीबत का सबब बन जाएगी. आपको बता दें कि मूसलाधार बारिश के कारण आमजन को गर्मी से भारी राहत मिली है और अगले कई दिन तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार के 9 साल में 10 करोड़ से 105 करोड़ तक पहुंचा लाभार्थियों का आंकड़ा- राज्यवर्धन सिंह राठौड़

किसानों के चेहरे खिले
मौसम विभाग की माने तो मई के अलावा जून के प्रथम सप्ताह तक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. वही इस बारिश के चलते किसानों के चेहरे खिले हुए हैं, किसानों ने बाजरे की बुवाई शुरू कर दी है. वहीं कृषि कनेक्शन वाले किसानों के लिए भी यह बारिश वरदान साबित हुई है, गर्मी में बिजली कटौती के चलते किसानों की फसलें पानी की कमी महसूस कर रही थी, लेकिन मूसलाधार बारिश के चलते फसलों को इस बार इससे काफी फायदा हुआ है. 

Trending news