Rajasthan Weather Update: आजादी दिवस पर बादल बरसाएंगे कहर, 27 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2384629

Rajasthan Weather Update: आजादी दिवस पर बादल बरसाएंगे कहर, 27 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: आजादी दिवस पर आज राजस्थान में फिर बारिश का कहर देखने को मिलेगा. जयपुर, झुंझुनू, सीकर, नागौर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट इन सभी जिलों में मध्यम से भारी और अति भारी बारिश की संभावना है. वहीं अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, झालावाड़ कोटा, करौली, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर जोधपुर जालौर पाली श्रीगंगानगर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: एक सप्ताह से ज्यादा का समय हो गया लेकिन मरुधरा में इंद्र देवता की मेहरबानी रुक ही नहीं रही है. पूरे राजस्थान में भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया है. कई जगहों पर बाढ़ की स्थितियां हैं. जलभराव से परेशान लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. कई जगहों पर बिजली गुल कर दी गई है. हादसों से निपटने के लिए सभी जिला प्रशासन एक्टिव मोड पर हैं लेकिन मौसम विभाग की मानें तो मानसून का कहर अभी जारी रहेगा.

राजस्थान में इस बार मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान है. कई जिलों में बादलों की ताबड़तोड़ बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. तेज बारिश से ग्रामीण के साथ-साथ शहरी इलाके काफी प्रभावित हो रहे हैं. निचले इलाकों में पानी भर चुका है. वहीं, मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, अभी बारिश कम होने के आसार नहीं हैं. 3-4 दिनों तक और राजस्थानियों को झमाझम बारिश का कहर झेलना होगा. 

फिलहाल, पूरे प्रदेश में मानसून का दौर जारी है. आज प्रदेश के 27 जिलों में येलो, ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. जयपुर, झुंझुनू, सीकर, नागौर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट इन सभी जिलों में मध्यम से भारी और अति भारी बारिश की संभावना है. वहीं अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, झालावाड़ कोटा, करौली, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर जोधपुर जालौर पाली श्रीगंगानगर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

बीते बुधवार को राजधानी जयपुर में भारी बारिश दर्ज की गई है. JLN मार्ग पर 6 इंच तो वहीं कलेक्ट्रेट पर 4 इंच बारिश दर्ज हुई. इसके कारण 1981 की याद ताजा हुई. शहर की मुख्य सड़कें दरिया बनी. जयपुर पानी पानी हुआ. जाम और जल भराव से परेशानी हो रही है. शहर की जनता परेशान हो रही. दो पहिया और चार पहिया वाहन बहते हुए नजर आए.

कई दुकान, मकान पानी पानी हो गए हैं. चार दिवारी और बाहर के क्षेत्र में हाल बेहाल है. आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है हालांकि जान और माल का अधिक नुकसान नहीं हुआ. जवाहर नगर कच्ची बस्ती में अधिक पानी भरा है. शहर की अधिकतर सड़कें खराब हो गई हैं. रोड पर हुए बड़े-बड़े गड्ढे हो गए. बुधवार को पूरा प्रशासन पानी में उतरा है. मौसम विज्ञान केंद्र भी अलर्ट मोड पर बना है.

मौसम केंद्र जयपुर ने बारिश को लेकर दिए निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं. 

भारी बारिश से जयपुर के जनाना अस्पताल में हालात बिगड़े. जलभराव जनाना अस्पताल के लेबर रूम में पानी भरा. पानी भरने से मरीजों को भारी परेशानी हो रही है. 

Trending news