Rajasthan के कई इलाकों में भारी बारिश, बिगड़ने लगे हालात, शहर से गांव तक हुए जल मग्न
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan955476

Rajasthan के कई इलाकों में भारी बारिश, बिगड़ने लगे हालात, शहर से गांव तक हुए जल मग्न

 राजस्थान (Rajasthan News) में हो रही जोरदार बारिश कई जगह आफत और जानलेवा बन गई है. 

भारी बारिश से इलाकों में भरा पानी

Jaipur : राजस्थान (Rajasthan News) में हो रही जोरदार बारिश कई जगह आफत और जानलेवा बन गई है. लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले ओवरफ्लो है. जगह-जगह कच्चे पक्के मकान जमींदोज हो रहे हैं. बारां, बूंदी, अजमेर के नसीराबाद और करौली में हालात ख़राब हैं.  बारां में तेज बारिश से दो जगहों पर मकान गिर गए. जिससे एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई. कवाई और गंगायखेड़ी में ये हादसे हुए. 

बारां (Baran Weather News) में तेज बारिश से कई इलाकों में घरों में पानी घुस चुका है, तो कई गांव टापू बन गए हैं. चार दिन से हो रही बारिश से देवरी, शाहबाद, नाहरगढ़ में बाढ़ का हालात हो गए हैं. बूंदी के कापरेन में पक्के मकान की दीवार ढह गई. इस हादसे में मकान में सो रही बच्ची की मौत हो गई, जबकि दंपति गंभीर रूप से घायल हो गए. जिनका कोटा (Rain in Kota) के अस्पताल में इलाज जारी है.

यह भी पढ़ें : RAS और IAS के बाद अब 13 IFS अधिकारियों के तबादले, 5 को मिला अतिरिक्त चार्ज

अजमेर (Ajmer) के नसीराबाद में रामदयाल मौहल्ले में तेज बारिश से जर्जर मकान गिर गया. ये मकान काफी लंबे समय से खाली पड़ा था, जिसके चलते कोई जनहानि नहीं हुई. करौली में देर रात हुई जोरदार बारिश से हालात बिगड़ गई. रेलवे रिजर्वेश सेंटर, डीजे कोर्ट, रामद्वारे के सामने पानी भर गया. पानी भरने से परकोटे के बाहर जाने वाले कई रास्ते भी बंद हो गए.

रिजर्वेशन काउंटर से लेकर कोर्ट परिसर तक पानी भरा
करौली में भी देर रात हुई भारी बारिश से शहर में कई मार्ग पर जगह-जगह पानी भर गया. शहर के रेलवे रिजर्वेशन काउंटर के सामने, डीजे कोर्ट के सामने पानी ही पानी भरा है. जल भराव से परकोटे से बाहर जाने वाले कई रास्ते बंद हो गए. पानी की भारी आवक के चलते जिले के प्रमुख पांचना बांध के 6 गेट खोल कर पानी की निकासी की जा रही है. बांध से भारी मात्रा में पानी की निकासी के चलते जिला प्रशासन ने गंभीर नदी के किनारे बसे गांव में अलर्ट जारी कर दूर रहने की अपील की है. इस दौरान करौली शहर में कई स्थानों पर पानी भर गया. जिससे परकोटे से बाहर जाने वाले कई रास्ते भी अवरुद्ध हो गए. भारी वर्षा के चलते निचले क्षेत्रों में स्थित घरों और दुकानों में पानी भर गया.

कई इलाकों से संपर्क टूटा,अलर्ट जारी
कोटा के सुल्तानपुर इलाके में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई बस्तियों में जलभराव हो गया है. प्रसासन के दावे इस बारिश के आगे फेल नजर आ रहे हैं. तेज बारिस (Heavy Rain) के बाद नदी-नाले उफान पर है, जिससे सुल्तानपुर इलाके का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है. मारवाड़ चौकी रेलवे नाले के उफान पर होने के चलते श्योपुर रोड भी बंद हो गया है. सुल्तानपुर से भोरा का भी संपर्क टूट गया है. कालीसिंध, चंबल नदी में लगातार पानी की आवक हो रही है. प्रशासन ने नदी के किनारे वाले इलाकों में अलर्ट जारी किया है.

सवाई माधोपुर में हो रही है आफत की बारिश
सवाई माधोपुर में जोरदार बारिश (Heavy Rain in Rajasthan) का दौर जारी है. तेज बारिश के चलते पहाड़ों से पानी बहकर आ रहा है. जिससे लटिया नाला ओवरफ्लो हो गया है. लटिया नाला का पानी बजरिया कॉलोनी में घुस रहा है. वीरेंद्र नगर, हरिजन बस्ती, प्रतापनगर और राजनगर के घरों में पानी घुस रहा है.  

बारिश की बात करें तो प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से मॉनसून मेहरबान है. हर हिस्से में जोरदार बारिश हो रही है. सभी जगहों पर सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की जा रही है. अभी तक प्रदेश में 250 एमएम बारिश हो चुकी है. पिछले चौबीस घंटों की बात करें तो नागौर में सबसे ज्यादा 9.5 इंच बारिश हुई है. मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों में दो दर्जन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. जयपुर और कोटा में आज भी जोरदार बारिश हो रही है.

यह भी पढ़ें : मरूधरा में मूसलाधार बारिश, सड़क बनी दरिया, गांव बने गए तालाब

Trending news