Rajasthan Weather Update: राजस्थान में झमाझम बरस रहे हैं काले बदरा! जानिए आज किन जिलों में अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2312059

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में झमाझम बरस रहे हैं काले बदरा! जानिए आज किन जिलों में अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजधानी जयपुर में भी मानसून की एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाले तीन-चार दिन में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ाने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. बारिश के कारण पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर को छोड़कर ज्यादातर जिलों का तापमान 40 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मानसून के आगमन के साथ ही राजस्थान वीडियो को भीषण गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन झमाझम बारिश के चलते लोगों का जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो चुका है. बीते 3 दिन से राजस्थान में कई जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से माध्यम दर्ज की बारिश दर्ज की गई तो वहीं कई जगहों पर मूसलाधार बारिश भी हो रही है. 

ये भी पढ़ें : क्यों बिरले हैं 'बिरला', सोशल मीडिया पर छाने की क्या है वजह ?

 

राजधानी जयपुर में भी मानसून की एंट्री हो चुकी है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आने वाले तीन-चार दिन में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ाने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. बारिश के कारण पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर को छोड़कर ज्यादातर जिलों का तापमान 40 डिग्री के नीचे पहुंच चुका है. 

आज शुक्रवार को कोटा, जयपुर, उदयपुर, बीकानेर, अजमेर, भरतपुर और जोधपुर संभाग में कई जगहों पर बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के 14 जिलों में मानसून की एंट्री हो चुकी है.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, आज 27 जून शुक्रवार को राजस्थान के दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, जयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बारां आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ वज्रपात और झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आकाशीय बिजली और तेज अंधड़ भी जमकर कहर बरपा सकते हैं.

झुंझुनू, अलवर, अजमेर, नागौर, जोधपुर, झालावाड़, सीकर, बूंदी, पाली, सवाई माधोपुर आदि जगहों पर मौसम विभाग ने आंधी-तूफान के साथ मेघगर्जन और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के भागों में पहुंच गया है. मानसून की उत्तरी रेखा जयपुर से होकर बाड़मेर तक बनी हुई है. इसी के साथ गुरुवार को राजधानी जयपुर में मानसून की एंट्री हुई है. पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो पूर्वी राजस्थान के अनेक जिलों में और पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश की गतिविधियां रिकॉर्ड की गई. 

इन जिलों के लिए विभाग ने जारी किया अलर्ट
राजस्थान के पूर्वी भागों में अगले 3,4 दिनों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में तेज मेघ गर्जन आकाश बिजली के साथ मध्यम से अधिक बारिश दर्ज होने की संभावना बन रही है. अन्य संभागों में हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है. 

मरुधरा में मानसून की एंट्री के साथ ही कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. कुछ जगहों पर तो 2 दिन की बारिश से ही सड़कों पर सैलाब भर गया है. ज्यादातर जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही पूर्वी राजस्थान के जिलों में मानसून पहुंचने की संभावना बन रही है. 

Trending news