Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बादल गरजने, बिजली चमकने के साथ होगी भारी बारिश, जानें मौसम का ताजा अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2435648

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बादल गरजने, बिजली चमकने के साथ होगी भारी बारिश, जानें मौसम का ताजा अपडेट

Rajasthan Weather Update:  राजस्थान में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है, जो 2-3 दिन तक चलने वाला है. 18 सितंबर को भरतपुर और जयपुर समेत आस-पास के इलाकों में कहीं-कहीं मेघगर्जन, आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हो सकती है. जानें मौसम का ताजा अपडेट. 

Rajasthan weather update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है, जो 2-3 दिन तक चलने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, करौली और भरतपुर में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम विभाग का कहना है कि  कोटा, बारां, झालावाड़ जयपुर, अलवर, टोंक, दौसा और सवाई माधोपुर में भी हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा. जानकारी के अनुसार, राज्य में बारिश के इस दौर के बाद मानसून की विदाई हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो जगह, जहां महिलाएं बदलती हैं हर साल अपना 'पति'

इस बार अब तक राज्य में सामान्य से 61.8 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है, जिसमें सबसे ज्यादा बारिश करौली में हुई. करौली जिले में 1 जून से अब तक 1902 एमएम बारिश हो चुकी है. इस सीजन में एक दिन में सबसे अधिक बारिश भी करौली में ही दर्ज की गई है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिम बंगाल और झारखंड के ऊपर एक डीप डिप्रेशन बना हुआ है, जिससे आने वाले 24 घंटों में लगभग पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने और  कमजोर होकर डिप्रेशन बनने की संभावना है. इसके असर से पूर्वी राजस्थान में 18-19 सितंबर को बादल गरजने के साथ बारिश हो सकती है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान की वो प्रथा, जहां पत्नी को छोड़ने के लिए पंचायत तय करती है 'सौदे की राशि'

मौसम विभाग का कहना है कि 18 सितंबर को भरतपुर और जयपुर समेत आस-पास के इलाकों में कहीं-कहीं मेघगर्जन, आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कोटा और उदयपुर संभाग में भी हल्की बारिश दर्ज की जा सकती है.

वहीं, आने वाले कुछ दिनों में पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क रहने वाला है. 18-19 सितंबर को शेखावाटी क्षेत्र और बीकानेर में बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. 

Trending news