Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का कोहराम, इतने जिलों में आज बारिश मचाएगी हाहाकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2311522

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून का कोहराम, इतने जिलों में आज बारिश मचाएगी हाहाकार

Rajasthan Weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, आज 27 जून शुक्रवार को राजस्थान के दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, जयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बारां आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ वज्रपात और झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आकाशीय बिजली और तेज अंधड़ भी जमकर कहर बरपा सकते हैं.

 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मरुधरा में मानसून की एंट्री के साथ ही कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. कुछ जगहों पर तो 2 दिन की बारिश से ही सड़कों पर सैलाब भर गया है. ज्यादातर जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही पूर्वी राजस्थान के जिलों में मानसून पहुंचने की संभावना बन रही है. 

भीषण गर्मी से जूझ रहे राजस्थानवासियों के लिए मानसून तापमान में अच्छी खासी गिरावट लेकर आया है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में मानसून के जोरदार तरीके से एक्टिव होने के आसार जताए हैं. प्रदेश में मानसून की धमाकेदार एंट्री से तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है. कोटा, उदयपुर संभाग से मानसून आगे बढ़ते हुए राजधानी जयपुर तक पहुंच गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक, आज 27 जून शुक्रवार को राजस्थान के दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक, कोटा, जयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बारां आदि जिलों में तेज मेघगर्जन के साथ वज्रपात और झमाझम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान आकाशीय बिजली और तेज अंधड़ भी जमकर कहर बरपा सकते हैं.

झुंझुनू, अलवर, अजमेर, नागौर, जोधपुर, झालावाड़, सीकर, बूंदी, पाली, सवाई माधोपुर आदि जगहों पर मौसम विभाग ने आंधी-तूफान के साथ मेघगर्जन और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून पूर्वी और दक्षिणी राजस्थान के भागों में पहुंच गया है. मानसून की उत्तरी रेखा जयपुर से होकर बाड़मेर तक बनी हुई है. इसी के साथ गुरुवार को राजधानी जयपुर में मानसून की आज एंट्री हुई है. पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो पूर्वी राजस्थान के अनेक जिलों में और पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश की गतिविधियां रिकॉर्ड की गई. 

इन जिलों के लिए विभाग ने जारी किया अलर्ट
राजस्थान के पूर्वी भागों में अगले 3,4 दिनों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर संभाग के कुछ जिलों में तेज मेघ गर्जन आकाश बिजली के साथ मध्यम से अधिक बारिश दर्ज होने की संभावना बन रही है. अन्य संभागों में हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है. 

29 जून से उत्तर पूर्वी भाग के भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की अधिक संभावना बन रही है. जुलाई के पहले सप्ताह में भी भारी बारिश होने की संभावना है. 2 और 3 जुलाई को कोटा संभाग में भारी बारिश होने की संभावना है. जोधपुर संभाग के जिलों में आज बारिश का दौर बना रहेगा. 

बीकानेर संभाग के जिलों में 2 दिन बाद मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना बन रही है. सीमावर्ती जिलों में बारिश की गतिविधियों में फिलहाल कमी देखने को मिलेगी. जुलाई के पहले हफ्ते में प्रदेश के सभी जिले मानसून की बारिश से तरबतर होने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने जारी किए विशेष दिशा-निर्देश
बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी करने के साथ ही मौसम विभाग ने आमजन के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, मेघगर्जनके समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे कतई न जाएं. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल, कच्चे घरों के आसपास न जाएं. 

Trending news