Jaipur News: परकोटे में भवन निर्माण स्वीकृति होगी सरल और ऑनलाइन, टेक्निकल हेरिटेज कमेटी का निर्णय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2310959

Jaipur News: परकोटे में भवन निर्माण स्वीकृति होगी सरल और ऑनलाइन, टेक्निकल हेरिटेज कमेटी का निर्णय

Jaipur News: हेरिटेज सिटी के संबंध में यूडीएच प्रमुख सचिव टी रविकांत की अध्यक्षता में टेक्निकल हेरिटेज कमेटी की बैठक हुई. बैठक में परकोटे में भवन निर्माण स्वीकृति को सरल और ऑनलाइन करने को लेकर निर्णय लिया गया. 

Symbolic Image

Rajasthan News: यूनेस्को द्वारा विश्व हेरिटेज सिटी का दर्जा प्राप्त वॉल सिटी में अब भवन निर्माण के लिए स्वीकृति की प्रक्रिया सरल और ऑनलाइन बनाई जाएगी. यूडीएच प्रमुख सचिव टी रविकांत की अध्यक्षता में टेक्निकल हेरिटेज कमेटी की बैठक में ये निर्णय लिया गया है. दरअसल, बिल्डिंग बॉयलाज 2020 एवं रेगुलेशन 2022 की पालना कराने और हेरिटेज सिटी के संबंध में बैठक आयोजित की गई. बैठक में जयपुर वर्ल्ड सिटी के हेरिटेज के संबंध में विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई और चारदीवारी में भवन मानचित्र स्वीकृति की प्रक्रिया को सरल बनाने और ऑनलाइन किए जाने के निर्णय पर सहमति बनी. 

हेरिटेज सिटी के संबंध में हुई बैठक
बैठक में जयपुर वर्ल्ड सिटी के हेरिटेज के संबंध में विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई. इस दौरान चारदीवारी क्षेत्र के आमजन की सहभागिता को बढ़ाए जाने और जागरूक किए जाने के सबंध में भी निर्देश प्रदान किए गए. वर्तमान में लागू बिल्डिंग बॉयलाज 2020 और रेगुलेशन 2022 का प्रचार-प्रसार अधिक करने पर चर्चा की गई. बैठक में हेरिटेज निगम की हेरिटेज सेल को मैनपॉवर उपलब्ध कराने का भी निर्णय लिया, जिसमें रिटायर्ड प्लानर, आर्किटेक्ट और अन्य युवा एक्सपर्ट को भी हेरिटेज सेल से जोड़ा जाएगा.

अब जोन स्तर पर सतर्कता शाखा की टीम होगी नियुक्त
इसके अलावा अवैध निर्माण के संबंध में जल्द कार्रवाई के लिए भी सतर्कता शाखा टीम अलग से जोन स्तर पर ही नियुक्त करने पर चर्चा की गई. बैठक में जयपुर की कला, संस्कृति, वास्तुकला, नगर नियोजन को बनाये रखने के समस्त प्रयास किए जाने के निर्देश भी दिए गए. बैठक में नगर नियोजन विभाग, स्वायत्त शासन विभाग, नगर निगम जयपुर हेरिटेज, टूरिज्म विभाग, आर्कियोलॉजी, स्मार्ट सिटी आदि विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे. 

ये भी पढ़ें- मंत्री दक ने डोटासरा पर कसा तंज, कहा- सरकार चली गई, लेकिन सत्ता की खुमारी नहीं उतरी

Trending news