Rajasthan News: पाकिस्तान में आया पोलियो, जैसलमेर में अलर्ट जारी, पोलियो अभियान को लेकर कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2311008

Rajasthan News: पाकिस्तान में आया पोलियो, जैसलमेर में अलर्ट जारी, पोलियो अभियान को लेकर कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक

Rajasthan News: राजस्थान से लगते सरहदी इलाकों में डब्लूएचओ ने अलर्ट जारी किया है. अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो के मरीज मिलने के बाद से डब्लूएचओ ने अलर्ट जारी कर दिया है. इसको देखते हुए जैसलमेर में हेल्थ डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन ने मीटिंग कर 30 जून को जैसलमेर में पोलियो की खुराक पिलाने का महाभियान शुरू करने का निर्णय लिया है.

Rajasthan News: पाकिस्तान में आया पोलियो, जैसलमेर में अलर्ट जारी, पोलियो अभियान को लेकर कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक

Rajasthan News: राजस्थान से लगते सरहदी इलाकों में डब्लूएचओ ने अलर्ट जारी किया है. अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो के मरीज मिलने के बाद से डब्लूएचओ ने अलर्ट जारी कर दिया है. इसको देखते हुए जैसलमेर में हेल्थ डिपार्टमेंट और जिला प्रशासन ने मीटिंग कर 30 जून को जैसलमेर में पोलियो की खुराक पिलाने का महाभियान शुरू करने का निर्णय लिया है. जिला कलेक्टर प्रताप सिंह ने बैठक कर जिले में तीन दिन 0 से 5 साल के बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने के निर्देश दिए. ताकि जैसलमेर के सरहदी इलाके में पाकिस्तान में आई इस बीमारी का असर ना हो. 

गौरतलब है कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में साल 2024 की शुरुआत से अब तक 4-4 केस पोलियो के सामने आए हैं. इसको लेकर डबल्यूएचओ ने भारत समेत इन देशों की सीमा से लगते अन्य देशों को सजग रहने के निर्देश दिए हैं. डबल्यूएचओ के द्वारा जारी निर्देशों के तहत पोलियो के कनफर्म केसेज आए हैं. जिससे बॉर्डर एरिया में मुस्तैदी से कार्य करने की आवश्यकता है. कलेक्टर प्रताप सिंह ने बैठक कर सभी अधिकारियों को पोलियो अभियान को लेकर निर्देश दिए. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan News: दूसरे दिन भी हाईकोर्ट मॉनिटरिंग कमेटी का दौरा

डिस्ट्रिक्ट लेवल टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर प्रताप सिंह की अध्यक्षता में हुई. जिसमें माइक्रो प्लान बनाकर मुस्तैदी से सभी एरिया की खासकर सरहदी एरिया, झुग्गी झोपड़ी और अन्य हाई रिस्क एरिया में मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं. बैठक में प्रशासन के अधिकारियों समेत हेल्थ डिपार्टमेंट, डबल्यूएचओ के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे. कच्ची बस्ती आदि हाई रिस्क एरिया में सजग रहकर सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के निर्देश दिए गए हैं. 

कलेक्टर ने बताया कि भारत में साल 2011 में पोलियो का एक मरीज कोलकाता के हावड़ा इलाके में आइडेंटिफाई हुआ था. उसके बाद से देश में कहीं भी पोलियो का अभी तक एक भी मरीज नहीं मिला है. भारत सरकार ने देश भर में पोलियो की खुराक का अभियान चलाकर जड़ से इस बीमारी का खात्मा कर दिया है. जैसलमेर जो कि पाकिस्तान की सरहद पर स्थित है इसलिए यहां साल में 4 बार पोलियो की खुराक पिलाने का अभियान चलाया जाता है. 

यह भी पढ़ें- चालान बनाना दो ट्रैफिक कर्मियों को पड़ा भारी, ट्रक चालक ने किया लोहे के रॉड से हमला

इस बार करीब 1 लाख 31 हजार 0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. इसको लेकर बैठक कर सभी को निर्देश दिए गए हैं. रविवार को इस अभियान का आगाज होगा. 30 जून को पोलियो बूथ पर और 1 व 2 जुलाई को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी.

Trending news