Rajasthan Weather Update: मानसून से पहले बिगड़ा राजस्थान का मौसम, आज इन 8 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2289107

Rajasthan Weather Update: मानसून से पहले बिगड़ा राजस्थान का मौसम, आज इन 8 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: आज मंगलवार को राजस्थान के नागौर सहित आसपास के क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला है. तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ है. बारिश होने से आमजन को गर्मी से राहत मिली. बारिश होने से तापमान में भी गिरावट आई. वहीं बारिश किसान के लिए फायदेमंद होगी.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अभी मानसून की एंट्री नहीं हुई है लेकिन प्री मानसून की दस्तक की वजह से मौसम ने अभी से करवट ले ली है. राजस्थान के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों से आंधी के साथ-साथ हल्की-फुल्की बारिश का दौर चल रहा है. तेज हवाओं के चलते भीषण गर्मी और लू का असर काफी हद तक खत्म हो गया है, जिसके चलते तापमान में अच्छी खासी गिरावट आई है. 

कई जिलों में आंधी का माहौल बना हुआ है हल्की-फुल्की बारिश भी देखी जा रही है लेकिन इसके बावजूद कुछ हिस्सों के तापमान में एक दो डिग्री की बढ़ोतरी भी देखी गई. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आज मंगलवार को राजस्थान के 8 जिलों में आंधी के साथ-साथ हल्की-फुल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया. 

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो आज भीलवाड़ा, जैसलमेर, जोधपुर, जालौर, नागौर, पाली, बीकानेर, राजसमंद और भीलवाड़ा जिलों में आज येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ जिलों में कल भी हल्की-फुल्की बारिश का दौर जारी रहेगा और आने वाले तीन-चार दिनों तक इन जिलों में बारिश हो सकती है.

दूसरी तरफ नागौर सहित आसपास के क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला है. तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हुआ है. बारिश होने से आमजन को गर्मी से राहत मिली. बारिश होने से तापमान में भी गिरावट आई. वहीं बारिश किसान के लिए फायदेमंद होगी.

राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ नजर आ रहा है. कई जिलों में आंधी बारिश का माहौल बना हुआ है. वहीं बीते सोमवार को अचानक मौसम का मिजाज बदला और अलग-अलग जगह पर हुई हल्की बारिश से लोगों को काफी राहत मिली. 

सोमवार को सुबह से ही आसमान में सूर्य देव की तपिश लोगों को सता रही थी लेकिन दोपहर के बाद जैसलमेर, बीकानेर, उदयपुर, जयपुर समेत कई जगहों पर मौसम बदला और तेज आंधी के साथ अच्छी खासी बूंदाबांदी भी हुई. 

कहा जा रहा है कि इस बार राजस्थान में मानसून तय समय से दो से तीन दिन पहले आ सकता है. दक्षिणी भारत के महाराष्ट्र में मानसून की दस्तक हो चुकी है. राजस्थान में 25 जून से पहले मानसून पहुंच जाएगा.

राजस्थान में इस बार मानसून की एंट्री तय समय से पहले होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें, तो 25 जून से पहले प्रदेश में मानसून की एंट्री हो जाएगी, जिसके चलते दक्षिणी पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ जिलों में अगले दो दिन यानी 12 जून तक लगातार आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. 

Trending news