Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में अचानक तगड़ा बदलाव, 16 जिलों में झमाझम बादल बरसेंगे आज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2305962

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में अचानक तगड़ा बदलाव, 16 जिलों में झमाझम बादल बरसेंगे आज

Rajasthan Weather Update: मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आने वाले दिनों में दक्षिणी और दक्षिण पूर्वी राजस्थान के जोधपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में प्री मानसून की एक्टिविटीज जारी रहेगी. वहीं, 25 जून से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बिजली चमकने के साथ अच्छी खासी बारिश हो सकती है. 26-27 जून को कुछ जगहों पर झमाझम बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है.

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: बीते कुछ दिनों से लगातार राजस्थान में हो रही प्री मानसून की बारिश ने मौसम को खुशनुमा बना रखा है. इसके चलते कई जिलों में तापमान सामान्य बना हुआ है.
 

तो वहीं अच्छी खासी गिरावट भी आई है. बीते रविवार यानी की 23 जून को भी राजस्थान के कई हिस्सों में प्री मानसून का असर रहा, जिसके चलते कोटा, बाड़मेर, अजमेर और झालावाड़ समेत कई जिलों में अच्छी खासी बारिश दर्ज की गई. 

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक, आने वाले दिनों में दक्षिणी और दक्षिण पूर्वी राजस्थान के जोधपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में प्री मानसून की एक्टिविटीज जारी रहेगी. वहीं, 25 जून से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बिजली चमकने के साथ अच्छी खासी बारिश हो सकती है. 26-27 जून को कुछ जगहों पर झमाझम बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है.

राजस्थान में भले ही मानसून की एंट्री नहीं हुई है लेकिन उससे पहले प्री मानसून के रफ्तार पकड़ लेने से प्रदेश के कई जिलों में तापमान 4 से 5 डिग्री नीचे गिर गया है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, तीन दिन तक प्रदेश के करीब 16 जिलों में झमाझम बारिश होने के आसार हैं. 

वहीं अभी तक आशंका थी कि 25 जून तक प्रदेश में मानसून की एंट्री हो सकती है लेकिन 17 जून तक मानसून ने गुजरात में ही एंट्री की है. मौसम विभाग की खबर के अनुसार, मानसून की लेटेस्ट स्थिति पर नजर डालें तो अब गुजरात और राजस्थान के बीच की दूरी तय करने में मानसून को बहुत अधिक समय नहीं लगेगा. 

बता दें आजकल राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में झमाझम प्री मानसून की बारिश हो रही है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आने वाले तीन-चार दिनों तक बारिश जारी रह सकती है. आज 24-25 जून को उदयपुर-कोटा संभाग के कुछ जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के 16 जिलों में तीन दिन तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, इन जिलों में आकाशीय बिजली गिर सकती है और तेज बादल गरज सकते हैं. 

इन जिलों में टोंक, सिरोही, सवाई माधोपुर, राजसमंद, जालौर. डूंगरपुर, झालावाड़, पाली, कोटा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा और बूंदी का नाम शामिल है. वहीं, 25-26 जून को अजमेर में 26 जून को जयपुर में अच्छी खासी बारिश होने की संभावना है.

प्री मानसून का दौर प्रदेश में लगातार बना हुआ है. पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बाड़मेर में 42.0 डिग्री दर्ज की गई. राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान बीकानेर में 31.8 डिग्री दर्ज किया गया. राज्य के दक्षिणी, पूर्वी भागों कोटा उदयपुर में जोधपुर संभाग में आगामी दो-तीन दिन में मेघगर्जन बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 

बीकानेर जयपुर संभाग के कुछ भागों में अगले दो-तीन दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने के साथ अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने की अधिक संभावना है. 

 

Trending news