Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले 5 दिन मौसम रहेगा शुष्क! धीरे-धीरे जाता दिख रहा मानसून
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2431008

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में अगले 5 दिन मौसम रहेगा शुष्क! धीरे-धीरे जाता दिख रहा मानसून

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में अब मानसून धीरे-धीरे जाता दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. उत्तर पश्चिमी और उत्तर प्रदेश में बना कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर हो चुका है. 

 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather: राजस्थान में अब मानसून धीरे-धीरे जाता दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 से 5 दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. उत्तर पश्चिमी और उत्तर प्रदेश में बना कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर हो चुका है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Crime: आठ साल के बच्चे को 6 लोगों ने नंगा करके पीटा और पूरी रात नचाया

बीते 24 घंटों की बात करें तो राज्य में अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहा और कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी हुई है. प्रदेश में आगामी 4 से 5 दिनों तक अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई जा रही है. 

 

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिमी और उत्तर प्रदेश में बना कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर हो चुका है. मानसून के सुस्त पड़ने से अधिकांश स्थानों पर अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है.

 

1 अगस्त के बाद आज यानी 15 सितंबर को पहली बार मौसम इतना साफ हुआ. आज प्रदेश कहीं भी बारिश होने की संभावना नहीं है. जबकि पहले मौसम विभाग की ओर से यह अनुमान जारी किया गया था कि आगामी 2 सप्ताह तक प्रदेश के सभी इलाकों में सामान्य से कम बारिश हो सकती है.

 

25 जून को मानसून ने राजस्थान में एंट्री की थी. जुलाई महीने में अलग-अलग जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होती रही. इसके बाद 1 अगस्त से पूरे प्रदेश में भारी बारिश का दौर शुरू हुआ. लगातार डेढ़ महीने तक प्रदेश के सभी जिलों में भारी से अति भारी बारिश का दौर चलता रहा. 

 

प्रदेश में मानसून के समय में अब तक करीब 64 प्रतिशत से अधिक बारिश हो चुकी है. प्रदेश में सामान्य वर्षा का स्तर 398.53 MM है, जबकि अब तक 652.7 MM बारिश हो चुकी है. 

 

वहीं अगर प्रदेश के बांधों की बात करें, तो इस मानसून में 376 बांध पूरी तरह भर चुके हैं. अच्छे मानसून के चलते प्रदेश के बांध कुल भराव क्षमता के 83 प्रतिशत तक भर चुके हैं.

 

हर पल की जानकारी, राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news