Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी का कहर! तेजी से गिरने लगा पारा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2020653

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी का कहर! तेजी से गिरने लगा पारा

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में दिसंबर महीने में दूसरे हफ्ते के बाद से सर्दी बढ़ने लगी है. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के न्यूनतम और अधिकतम तापमान कम होने लगा है. साथ ही कई प्रदेश में बादल छाए हुए हैं. 

 

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी का कहर! तेजी से गिरने लगा पारा

Rajasthan Weather Update: दिसंबर महीने में दूसरे हफ्ते के बाद से सर्दी में अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी दर्ज होने हो रही है. आज प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादल छाए हुए हैं. आज न्यूनतम तापमान फतेहपुर का 1.3 डिग्री दर्ज किया गया. माउंट आबू, चूरू का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं, पिलानी का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. 

प्रदेश में सर्दी में अब अपना असर दिखना शुरू कर दिया ,है जिसके कारण आम जनजीवन प्रभावित होने लगा है. इसी के साथ प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहे हैं, जिसके कारण मौसम में हलचल देखने को मिल रही है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया उत्तर पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में 6 से 8 डिग्री तापमान रिकार्ड दर्ज हुआ है. 

यह भी पढ़ेंः COVID 19 Variant JN.1: कोविड के नए वैरिएंट JN.1 आने के बाद बढ़ी टेंशन, प्रशासन हुआ अलर्ट

वहीं, शेखावाटी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है. बाकि इलाकों में न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री रिकॉर्ड हो रहे है. आगामी दिनों की बात करें तो दो-तीन दिन प्रदेश से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ गुजरेगा, जिससे प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बादल छाए रहेंगे, जिससे दिन के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज होगी. वहीं, न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी.

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव जोधपुर, बीकानेर संभाग में सबसे अधिक देखने को मिलेगा. इन संभाग के जिलों में हल्की बरसात और बूंदाबांदी होने की संभावना है. बाड़मेर, जोधपुर, नागौर शेखावाटी इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर संभाग में बादल छाए रहेंगे.

23 तारीख से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम होगा, जिसके कारण उत्तर भारत से आने वाली हवाएं प्रदेश की ओर रुख करेगी और एक बार फिर से न्यूनतम तापमान में 2 से 40 डिग्री की कमी देखने को मिल सकती है. फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 1.3 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, माउंट आबू, चूरू का न्यूनतम तापमान 3 डिग्री हुआ. 

यह भी पढ़ेंः COVID 19 Variant JN.1: जैसलमेर में आए दो कोरोना पॉजिटिव, नए वैरिएंट JN-1 की जांच भेजे गए सैंपल

इसी बीच पिलानी का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. चूरू का न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री दर्ज रहा. करौली, संगरिया,अलवर का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. प्रदेश के किसी भी ज़िले में 10 डिग्री से न्यूनतम तापमान अधिक नहीं है. प्रदेश के अधिकतम तापमान की बात की जाए तो बाड़मेर जिले का अधिकतम तापमान 26.1 डिग्री दर्ज हुआ. जालौर,बीकानेर, जोधपुर, वनस्थली का अधिकतम तापमान 25 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. अजमेर, जयपुर, जैसलमेर, फलौदी का अधिकतम तापमान 24 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. प्रदेश के किसी भी जिले में अब अधिकतम तापमान 28 डिग्री से ज्यादा नहीं है. आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ेगी. 

Trending news