REET Exam 2021: फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी शिक्षकों की नियुक्तियां, जानें पूरी प्रक्रिया
X

REET Exam 2021: फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी शिक्षकों की नियुक्तियां, जानें पूरी प्रक्रिया

लेवल-1 में 16 हजार भर्तियां होंगी और लेवल-2 में 15 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती होंगी. 

REET Exam 2021: फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर होगी शिक्षकों की नियुक्तियां, जानें पूरी प्रक्रिया

Jaipur: रीट रिजल्ट (REET Result) के बाद अब तृतीय श्रेणी के 31 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत होगी. अब जल्द ही थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी. इसमें लेवल-1 में 16 हजार भर्तियां होंगी और लेवल-2 में 15 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती होंगी. 

रीट (REET Exam 2021) में पात्र उम्मीदवारों को भर्ती फॉर्म को भरते समय REET मार्कशीट समेत अपने सारे डॉक्यूमेंट स्कैन कर अपलोड करने होंगे. इतना करने के बाद बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय अभ्यर्थियों की मेरिट जारी करेगा, फिर उसके बाद फाइनल कट ऑफ भी जारी किया जाएगा. इसी मेरिट के आधार पर राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती होगी.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather News: राज्य के इन जिलों में बेमौसम बारिश के आसार, जानें अपने जिले का हाल

राजस्थान बोर्ड अध्यक्ष डीपी जारौली (DP Jarauli) द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि हमने परीक्षा के जरिए पात्र अभ्यर्थियों की सूची जारी की है. भर्ती के लिए फाइनल मेरिट बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से निकाली जाएगी. इसी मेरिट से 31 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी. डीपी जारौली ने आगे कहा कि सामान्य श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए 60 फीसदी और इससे ऊपर की पात्रता है.

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: टी-20 मुकाबले के लिए न्यूजीलैंड क्रिेकेट टीम पहुंची जयपुर, जानिए कितने रुपये तक की टिकट उपलब्ध

डीपी जारौली ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि पात्र परीक्षार्थियों के एकेडमिक इंडेक्स (Academic index) से 10 फीसदी मार्क्स बीकानेर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय (Bikaner Directorate of Secondary Education) जोड़ेगा. फिर इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट (Final Merit List) बनेगी. इसी के आधार पर ही सरकार नियुक्तियां (Appointments) देगी. फाइनल मेरिट में 90:10 का फॉर्मूला लगाया जाएगा. यानी फाइनल मेरिट में 90 फीसदी मार्क्स रीट से लिए जाएंगे और 10 फीसदी एकेडमिक डिग्री से लिए जाएंगे. 

Trending news