Reet recruitment 2022: यदि राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय नहीं आता तो क्या करते BSTC व B.ED लाखों छात्र, जानें कैसे मिलती रीट में एंट्री
Advertisement

Reet recruitment 2022: यदि राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय नहीं आता तो क्या करते BSTC व B.ED लाखों छात्र, जानें कैसे मिलती रीट में एंट्री

Reet recruitment 2022: राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय से BSTC व B.ED के लाखों छात्रों को बड़ी राहत मिली है, पर अब जो एक सवाल उठ रहा है कि राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय  BSTC व B.ED के छात्रों के फेवर में नहीं आता तो वो क्या करते. फिर क्या रीट भर्ती परीक्षा में शामिल हो पाते या नहीं.आपको बता दें कि अगस्त में  BSTC व B.ED के छात्रों की डिग्री पूरी हो जाएगी.
 

Reet recruitment 2022: यदि राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय नहीं आता तो क्या करते  BSTC व B.ED लाखों छात्र, जानें कैसे मिलती रीट में एंट्री

Reet recruitment 2022: राजस्थान में हर साल लाखों  BSTC व B.ED के छात्र एडमीशन लेते हैं. शिक्षक बनने के सपने को लेकर अपनी स्टडी शुरू करते हैं, ताकि रीट के एक्जाम को क्रास करके शिक्षक बन सकें. बीते कुछ माह पहले राजस्थान हाईकोर्ट ने  BSTC व B.ED के छात्रों के फेरवर में बड़ा फैसला सुनाया था.

राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग बोर्ड को फटकार लगाते हुए  BSTC व B.ED के छात्रों को रीट भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए आदेश दिया था. कोर्ट ने आयोग को कहा था कि  BSTC व B.ED के छात्र जो अंतिम वर्ष में अध्ययनरत हैं उन्हें रीट भर्ती परीक्षा में शामिल किया जाए. आपको बता दें कि ये परीक्षा जुलाई में होगी. और  BSTC व B.ED के छात्रों की डिग्री अगस्त में पूरी हो जाएगी. 

अब सवाल ये उठ रहा है कि यदि राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय  BSTC व B.ED के छात्रों के पक्ष में न आता तो ये छात्र क्या करते. रीट भर्ती परीक्षा में शामिल हो पाते या नहीं. उनके पास अगला कदम क्या होता. आपको बता दें कि यदि राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय न आता तो ये छात्र रीट भर्ती परीक्षा  को मिस कर देते.फिर अगले सत्र में होने वाले रीट एक्जाम में शामिल हो पाते.

नियम की मानें तो जिन कैंडिडेट्स ने जुलाई में आयोजित रीट पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और NCTE की गाइडलाइन के अनुसार शिक्षक भर्ती के लिए पात्र हैं, अगस्त 2023 तक उनकी डिग्री पूरी हो जाएगी.वहीं, अगर आप 3rd ग्रेड टीचर के रूप में पढ़ाना चाहते हैं तो आपको अच्छे Score के साथ 12वीं की कक्षा पास होना और भी अनिवार्य है.आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद BSTC या B. Ed करनी होगी.

ये है NCTE की गाइडलाइन 
राजस्थान हाईकोर्ट ने BSTC और B.ED के छात्रों के इस मामले को लेकर राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग को फटकार लगाते हुए रीट भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए आदेश दिया था.लेकिन यदि रीट का एक्जाम देने जा रहे हैं तो NCTE की गाइडलाइन क्या है? इसे भी जान लेना जरूरी है. 

ये भी पढ़ें- Reet 3rd Grade Teacher Transfer: रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के अब जल्द होंगे ट्रांसफर, खत्म होगा सालों का इंतजार, पॉलिसी को फिर से भेजा डीओपी

 

Trending news