Reet 3rd Grade Teacher Transfer: रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के अब जल्द होंगे ट्रांसफर, खत्म होगा सालों का इंतजार, पॉलिसी को फिर से भेजा डीओपी
Advertisement

Reet 3rd Grade Teacher Transfer: रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के अब जल्द होंगे ट्रांसफर, खत्म होगा सालों का इंतजार, पॉलिसी को फिर से भेजा डीओपी

Reet 3rd Grade Teacher Transfer: राजस्थान में रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों को लेकर बड़ा अपडेट है. जानकारों और सूत्रों की मानें तो चुनावी साल में चुनाव से पहले गहलोत सरकार सालों से रुके हुए रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया को ग्रीन सिग्नल दे सकती है. क्योंकि ट्रांसफर पॉलिसी में संशोधन कर डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल को भेज दिया गया है.

 

Reet 3rd Grade Teacher Transfer: रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के अब जल्द होंगे ट्रांसफर, खत्म होगा सालों का इंतजार, पॉलिसी को फिर से भेजा डीओपी

Rajasthan Reet 3rd Grade Teacher Transfer: राजस्थान में गहलोत सरकार जल्द ही अब रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के ट्रांसफर को हरी झंडी दिखा सकती है,ऐसे में अब चुनावी साल में सालों से रुके रीट  ग्रेड थर्ड टीचर्स के ट्रांसफर्स से बैन फिर से हट सकता है. इस मसले में शिक्षा विभाग द्वारा ट्रांसफर पॉलिसी में संशोधन कर डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल को भेज दिया गया है.

ऐसे में ट्रांसफर से बैन हटने और डीओपी से स्वीकृति मिलने के बाद ट्रांसफर हो सकेंगे. जिससे रीट थर्ड ग्रेड के शिक्षकों को बढ़ी राहत मिलेगी. जो सालों से ट्रांसफर के लिए दर-दर भटक रहे हैं.

fallbackआपको बता दें कि पिछले साल शिक्षा विभाग द्वारा नई ट्रांसफर पॉलिसी तैयार कर कार्मिक विभाग को भेजी गई थी, लेकिन डीओपी ने पॉलिसी में संशोधन के लिए उसे लौटा दिया था. इसके बाद एजुकेशन डिपार्टमेंट ने देशभर में दूसरे राज्यों की ट्रांसफर पॉलिसी का अध्ययन कर संशोधित पॉलिसी को फिर से डीओपी को भेजा है.

शिक्षकों के साथ विधायक भी चाह रहें कि जल्द हों ट्रांसफर
रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले का इंतजार गहलोत सरकार के विधायकों को भी है, क्योंकि चुनावी साल में शिक्षकों के तबादले का मुद्दा उनके वोट बैंक को प्रभावित कर सकता है. इसलिए वोटर्स को साधने के लिए गहलोत सरकार के विधायक भी चाह रहे हैं कि रीट थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादले जल्द से जल्द हों. इसको लेकर बीते 30 दिसंबर को कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा की सीएम और मंत्रियों के साथ हुई फीडबैक बैठक में थर्ड ग्रेड टीचर्स के तबादले करने पर सहमति बन गई थी.

fallbackइस दौरान सीएम अशोक गहलोत से फीड बैक आने के बाद राजस्थान के शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने भी सर्वसम्माति से ट्रांसफर होने को लेकर कहा था.वहीं रंधावा ने शिक्षक तबादलों के लिए किसी भी तरह की नई पॉलिसी नहीं लाने का सुझाव भी दिया था.

वहीं अबतक ट्रांसफर न होने से शिक्षकों में नाराजगी है,राजस्थान शिक्षक संघ एकीकृत के प्रदेश अध्यक्ष गिरिराज शर्मा ने कहा कि 10 साल से ज्यादा का वक्त हो गया है. प्रदेशभर में टीचर्स ट्रांसफर का इंतजार कर रहे हैं, सत्ता में आने से पहले कांग्रेस ने ट्रांसफर का वादा किया था. लेकिन सरकार अपना वादा भूलती दिख रही है.हमें केवल केवल झूठे दिलासे दिए गए हैं.

राजस्थान में थर्ड ग्रेड टीचर्स का ट्रांसफर पिछले 12 साल में सिर्फ दो बार हुए हैं, साल 2010 में कांग्रेस सरकार ने जबकि 2018 में बीजेपी सरकार थर्ड ग्रेड टीचर्स के ट्रांसफर कर चुकी है,

सबसे खास बात यह है कि राजस्थान में ट्रांसफर को लेकर 2.25 लाख टीचर्स में से 85 हजार ने अपने गृह जिले में आने के लिए आवेदन किया था.लेकिन शिक्षकों में ट्रांसफर नीति में किए जानें वाले बदलाव को लेकर गुस्सा है, शिक्षक नहीं चाहते हैं कि ट्रांसफर नीति में शिक्षा विभाग किसी तरह का बदलाव करे.सूत्रों कि मानें तो ग्रेड थर्ड टीचर्स ने होने वाले बदलाव को लेकर बड़े आंदोलन की तैयारी शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें- Budh Gochar 2023: बुध का मेष राशि में गोचर, इनकी होंगी चांदी, इस राशि के जातक पटकेंगे सिर

 

Trending news