दिवाली पर आतिशबाजी के दौरान अप्रिय घटनाओं से निपटने के लिए SMS अस्पताल है तैयार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1402496

दिवाली पर आतिशबाजी के दौरान अप्रिय घटनाओं से निपटने के लिए SMS अस्पताल है तैयार

कोरोना संक्रमण के चलते दो सालों तक फीकी दिवाली मनाई गई, लेकिन इस बार दीपावली पर जमकर आतिशबाजी होने की उम्मीद हैं. कभी कभी छोटी सी लापरवाही से अप्रिय घटना त्योहार पर हो जाती है. ऐसी ही अप्रिय घटना से निपटने के लिए जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल पूरी तरह तैयार हो गया हैं.

दिवाली पर आतिशबाजी के दौरान अप्रिय घटनाओं से निपटने के लिए  SMS अस्पताल है तैयार

जयपुर: कोरोना संक्रमण के चलते दो सालों तक फीकी दिवाली मनाई गई, लेकिन इस बार दीपावली पर जमकर आतिशबाजी होने की उम्मीद हैं. कभी कभी छोटी सी लापरवाही से अप्रिय घटना त्योहार पर हो जाती है. ऐसी ही अप्रिय घटना से निपटने के लिए जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल पूरी तरह तैयार हो गया हैं. अस्पताल के इमरजेंसी में 24 घंटे चिकित्सक तैनात रहेंगे जो किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर मरीज को तुरंत इलाज उपलब्ध करवाएंगे. इसके साथ ही जयपुर के कांवटियां,जयपुरिया, इएसएसआइ अस्पातल में भी दीपावली के मौके पर इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेगी. दीपावली पर एसएमएस अस्पताल की इमरजेंसी में गुरुवार से राउंड द क्लॉक चिकित्सक मौजूद रहेंगे.

 

  दीवाली पर रहेंगी ये व्यवस्था 

एसएमएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ.अचल शर्मा ने बताया कि दीपावली को लेकर अस्पताल में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं.राउंड द क्लॉक 24 घंटे सीनियर विशेषज्ञ चिकित्सक हर समय इमरजेंसी में मौजूद रहेंगे. इसमें बर्न और प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, नेत्र व एनेस्थिसिया विभाग जुड़े चिकित्सक इमरजेंसी में मौजूद रहेगे. वहीं बर्न वार्ड में अतिरिक्त बेड लगाकर व्यवस्था की गई है. जिससे की कोई अगर गलती से आग लगने से दुर्घटना का शिकार होता है तो,उसे वार्ड में इलाज मिल सकें. इसके साथ ही सभी आवश्यक दवाओं को पहले ही वार्ड व इमरजेंसी में पहुंचा दिया गया हैं. वार्ड में और स्टोर में आवश्यक नेत्र रोग,प्लास्टिक सर्जरी आदि मरीजों के काम आने वाली दवाइयों का एडवांस स्टॉक उपलब्ध रहेगा. अस्पताल में आने वाले मरीजों के त्वरित इलाज के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं. जिसकी तैयारियां पूरी हैं. 

ये एक्सपर्ट्स रहेंगें मौजूद  

किसी भी तरह की इमरजेंसी में बर्न केस के मरीजों के लिए प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉक्टर्स लगाए गए हैं.  अस्थमा मरीजों को देखते हुए श्वास,अस्थ्मा रोग विशेषज्ञ,मेडिसिन विभाग के डॉक्टर और धुंआ से आंखों में जलन, पानी आने की समस्या हो सकती है. इसके लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे. वहीं नाक कान में अगर कोई समस्या किसी को होती है तो इसके लिए इएनटी विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे. सड़क हादसों या सिर में चोट लगने पर ट्रोमा सेंटर व पेट संबंधी समस्याओं के लिए सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक की इमरजेंसी चालू रहेगी. एसएमएस में इमरजेंसी में कार्डियोलॉजिस्ट व न्यूरोलॉजिस्ट भी मौजूद रहेंगे.

Trending news