Rajasthan Student Union Election 2022: छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम जारी, 26 अगस्त को होगा मतदान, पढ़िये पूरा अपडेट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1279733

Rajasthan Student Union Election 2022: छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम जारी, 26 अगस्त को होगा मतदान, पढ़िये पूरा अपडेट

राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने कुछ दिन पहले ही हरी झंडी दिखाई थी. सीएम की पहल के बाद शिक्षा विभाग ने छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है.  26 अगस्त को मतदान होगा. पूरा चुनावी कार्यक्रम कैसा होगा, कब क्या होगा इसके लिये पढ़िये पूरी खबर.

Rajasthan Student Union Election 2022: छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम जारी, 26 अगस्त को होगा मतदान, पढ़िये पूरा अपडेट

Rajasthan Student Union Election 2022:  पिछले 2 सालों से छात्रसंघ चुनाव का इंतजार कर रहे लाखों विद्यार्थियों का इंतजार अब खत्म हो गया है, पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस साल छात्र संघ चुनाव करवाने के निर्देश दिए थे. शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग की ओर से साल 2022 छात्रसंघ चुनाव का चुनावी कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. 18 अगस्त से लेकर 27 अगस्त तक का चुनावी कार्यक्रम उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी किया गया है. इसके साथ ही 26 अगस्त को छात्रसंघ चुनावों के लिए मतदान होगा, तो वहीं 27 अगस्त को मतगणना के बाद विजेता प्रत्याशियों का शपथ ग्रहण भी आयोजित होगा.

उच्च शिक्षा विभाग में छात्र संघ चुनाव की तिथियों की घोषणा

  • 18 अगस्त को होगा मतदाता सूचियों का प्रकाशन
  • 20 अगस्त सुबह 10 से 1बजे तक मतदाता सूचियों पर ली जाएगी आपत्ति
  • 22 अगस्त को सुबह 10बजे से 3बजे तक नामांकन होंगे दाखिल
  • 22 अगस्त को ही उम्मीदवारों के नामांकन पत्र की जांच और आपत्तियां होंगे प्राप्त
  • 23 अगस्त को किया जाएगा वैध नामांकन सूची का प्रकाशन
  • 23 अगस्त सुबह 11बजे से 2बजे तक उम्मीदवारों द्वारा नाम वापसी का रहेगा समय
  • 26 अगस्त को होंगे छात्र संघ चुनाव
  • 27 अगस्त को सुबह 10 बजे से मतगणना होगी शुरू

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार 18 अगस्त को मतदाता सूचियों का प्रकाशन किया जाएगा. इसके बाद 20 अगस्त को फाइनल मतदाता सूची जारी की जाएगी, 22 अगस्त को उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे. 22 अगस्त को ही आपत्ति ली जाएगी. 23 अगस्त को फाइनल नॉमिनेशन लिस्ट जारी होने के साथ ही उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे, वहीं 26 अगस्त को वोटिंग की जाएगी. 27 अगस्त को काउंटिंग और रिजल्ट आएगा.

साल 2020 में प्रदेश में कोरोना ने दी थी दस्तक, जिसके के कारण पिछले दो साल से छात्रसंघ चुनाव नहीं हो रहे थे. राज्यपाल की ओर से गठित टॉस्क फोर्स ने भी छात्रसंघ चुनाव नहीं कराने का सुझाव दिया था. बता दें कि जयपुर, जोधपुर समेत प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों में लाखों छात्र चुनावों से जुड़ते हैं,अकेले राजस्थान यूनिवर्सिटी में ही करीब 28 हजार छात्र वोटर हैं. राजस्थान में छात्रसंघ चुनाव राजनीति की पहली सीढ़ी माना जाता रहा है, यहां तक मौजूदा सरकार में भी कई मंत्री और विधायक विभिन्न यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव जीतकर सक्रिय राजनीति में पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan VDO Main Exam Result 2022: वीडीओ मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी, 5396 पदों पर हुई थी भर्ती

ये भी पढ़ें- NABARD Recruitment 2022: यहां असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर है शानदार वैकेंसी, बिना देरी के NABARD में करें आवेदन

ये भी पढ़ें- सरकारी डिपार्टमेंट्स में निकली वैकेंसी, राजस्थान के अभ्यर्थी हो जाए तैयार

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news