दावा: किसानों की नाराजगी दूर करेंगे ऊर्जा मंत्री भाटी, रबी सीजन में मिलेगी पूरी बिजली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1464592

दावा: किसानों की नाराजगी दूर करेंगे ऊर्जा मंत्री भाटी, रबी सीजन में मिलेगी पूरी बिजली

राजस्थान के किसानों को अब फसलों की सिंचाई के लिए बिजली संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा. ऊर्जी मंत्री ने दावा किया है कि रबी सीजन में किसानों को भरपूर मात्रा में बिजली उपलब्ध कराई जाएगी.

दावा: किसानों की नाराजगी दूर करेंगे ऊर्जा मंत्री भाटी, रबी सीजन में मिलेगी पूरी बिजली

जयपुर: प्रदेश में बिजली की कमी से जूझ रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है. रबी सीजन में किसानों को बिजली की कमी नहीं होने दी जाएगाी. ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने 
दावा किया है कि 15 जिलों में दिन में किसानों को  पर्याप्त मात्रा में बिजली मुहैया कराएगी जाएगी, जिससे वह रबी की फसलें अच्छी तरह से तैयार कर पाए. साथ ही बाकी 18 जिलों में भी जल्द व्यवस्था बेहतर करने की कोशिश जारी है. 

ऊर्जा मंत्री का कहना है कि विभाग रबी सीजन में किसानों पर्याप्त बिजली उपलब्ध करवाने में फेल रहा है. प्रदेश में वर्तमान विद्युत मांग 15 हजार मेगावाट के करीब है, उपलब्धता 11 हजार मेगावाट के आसपास. ऐसे में ओपन एक्सचेंज से विद्युत खरीद पर फोकस किया जा रहा.

यह भी पढ़ें: कड़ी मशक्कत के बाद राजस्थान को छत्तीसगढ़ से मिलने लगा कोयला, प्लांटों की स्थिति सुधरी

17500 से 18000 मेगावाट तक बिजली की अधिकतम मांग

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी की मानें तो आगामी महीनों में बिजली की अधिकतम मांग 17500 से 18000 मेगावाट तक पहुंचने की सम्भावना है. इसे देखते हुए बिजली की अनुमानित औसत व अधिकतम मांग का आंकलन करके पर्याप्त बिजली की व्यवस्था की जा रही है.

यूपी- तमिलनाडु से होगी बिजली एक्सचेंज

इसके लिए राज्य में उपलब्ध बिजली के साथ ही बैंकिग के तहत उत्तर प्रदेश से दिन के समय 1000-2000 मेगावाट और मार्च महीने में तमिलनाडु से 300 मेगावाट बिजली की उपलब्धता रहेगी. इसके अलावा एनर्जी एक्सचेन्ज से दिसम्बर माह में 250 मेगावाट, जनवरी व फरवरी माह में एक्सचेन्ज से 450 मेगावाट अल्पकालीन विद्युत खरीदने करने की योजना है.

18 जिलों में दिन के 2 ब्लाॅक व रात्री के एक ब्लाॅक में बिजली दी जाएगी

दिसम्बर माह से प्रदेश के 15 जिलों के किसानों को दिन के दो ब्लाॅक में विद्युत आपूर्ति की जाएगी. अगर फिर भी कोई तकनीकी दिक्कत आती है तो उसे प्रसारण निगम के ध्यान में लाया जाएगा. 18 जिलों में दिन के 2 ब्लाॅक व रात्री के एक ब्लाॅक में किसानों को कृषि के लिए विद्युत आपूर्ति की जाएगी.

ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि ऊर्जा महकमा पहले के बजट में घोषित जीएसएस की स्थापना का काम भी तेज करेगा. 132, 220 और 440 केवी के 30 जीएसएस घोषणा के बावजूद बनने शेष है. इसके साथ ही रबी सीजन में किसानों को पर्याप्त बिजली मिले इसके लिए भी प्रभावी कदम उठाने होंगे.

Trending news