मुगल बादशाह जिसका बाथरूम में सजता था दरबार, कश्मीर से आती थी बर्फ और...
Advertisement

मुगल बादशाह जिसका बाथरूम में सजता था दरबार, कश्मीर से आती थी बर्फ और...

Tales Of Mughals : मुगल बादशाह जहांगीर नशे का आदी था. इतना क्रूर था कि अपने की बच्चों की आंखों को फोड़ डाला था और इतना शौकीन था की कश्मीर से अपने लिए वो चीज मंगवाता था. जो आप सोच भी नहीं सकते.

मुगल बादशाह जिसका बाथरूम में सजता था दरबार, कश्मीर से आती थी बर्फ और...

Tales Of Mughals : मुगल बादशाह जहांगीर अकबर और आमेर की राजकुमारी हरखा बाई के बेटे थे. जो अकबर की संतानों में सबसे बड़े थे. जहांगीर ने सन 1605 से लेकर 1627 तक शासन किया.

जहांगीर ने 1611 में नूरजहां से शादी की थी, जो एक विधवा थी. जिसका जहांगीर पर खासा प्रभाव था. सभी अहम फैसले नूरजहां से पूछ कर लिए जाते थे. नशे में धुत जहांगीर की गैर मौजूदगी में नूरजहां काम संभालती थी.

जहांगीर की आत्मकथा तुजूके जहागीरी में बताया गया है कि वो एक दिन 20 प्याला शराब पीते थे. जिनमें से 14 प्याले दिन में और बाकी के 6 प्याले रात में पिया करते थे. 

उस वक्त फ्रिज जैसी कोई चीज नहीं हुआ करती थी. तो शराब में डालने के लिए बर्फ कश्मीर से मंगवाई जाती थी. जहांगीर को अफीम का भी शौक था जो छोड़े नही छोड़ा जा रहा था. अफीम के शौक के चलते ही 58 साल की उम्र में जहांगीर की अस्थमा से मौत हो गयी थी.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक जहांगीर बाथरूम में दरबार लगाता था. ये परंपरा शेरशाह सूरी ने शुरू की थी. दरअसल शेरशाह सूरी के बाल बहुत घुंघराले थे जिनको सूखने में समय लगता था, इसलिए वो बाथररूम में ही दरबार लगाया करते थे.

बाद में जहांगीर ने भी बाथरूम में दरबार सजाया. हालांकि दोपहर में दरबार सार्वजनित होता था लेकिन दिन ढलते ही दरबार बाथरूम में लगता था. जहां जहांगीर शराब पीते हुए जरूरी मुद्दों पर बातचीत करते थे..

जहांगीर इस दरबार के बाद शराब पीकर सो जाते थे और फिर आधी रात में उठकर खाना खाते थे. अपने शौकीन मिजाज और नशे की लत के अलावा एक क्रूर शासक के तौर पर जहांगीर को जाना जाता है. जिनसे अपने दो बेटों की आंखे फोड़ दी थी, नूरजहां के सेविका को जिंदा दफन करा दिया था. 

 राजस्थान की वो राजकुमारी जिसके प्यार में अकबर ने छोड़ दिया था गोमांस खाना

 

 

 

Trending news