Blood Sugar: ये आदतें बढ़ा सकती है आपका ब्लड शुगर, मेंटल हेल्थ पर डाल सकती है बुरा प्रभाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1482129

Blood Sugar: ये आदतें बढ़ा सकती है आपका ब्लड शुगर, मेंटल हेल्थ पर डाल सकती है बुरा प्रभाव

Blood Sugar: आज के समय में हर व्यक्ति  भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी ना किसी समय से ग्रस्त है. आजकल सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी इसकी जद में आ रहें हैं. शुगर केवल मीठा खाने से होता है यह धारणा पूरी तरह सही नहीं है, शुगर बढ़ने के कई कारण हो सकते है जो की हमारे डेली रूटीन से जुड़े होते हैं. 

आदतें बढ़ा सकती है आपका ब्लड शुगर

Blood Sugar: आज के समय में हर व्यक्ति  भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी ना किसी समय से ग्रस्त है. ऐसे जो समस्या लोगों में सबसे जायदा बढ़ती दिखाई दे रहे है वो है शुगर या जिसे हम डाइबटीज कहते है. आजकल सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी इसकी जद में आ रहें हैं. शुगर केवल मीठा खाने से होता है यह धारणा पूरी तरह सही नहीं है, शुगर बढ़ने के कई कारण हो सकते है जो की हमारे डेली रूटीन से जुड़े होते हैं. शरीर को सही तरह से काम करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और यह एनर्जी हमें खाने से मिलती है और ऐसी स्थिति में जब खाना ब्रेकडाउन होता है, तो यह ग्लूकोज में बदलता है और शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. लेकिन अगर शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है तो इससे कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको बताएंगे की आपकी किन आदतों की वजह आपका शुगर लेवल अचानक से बढ़ जाता है. 

नाश्ता स्किप करने की आदत
कई बार लोग नाश्ता स्किप करने लगते है सुबह की भागदौड़ में ब्रेकफास्ट स्कीप करना आपको समस्या में डाल सकता है.  ब्रेकफास्ट स्कीप करने की आदत ना केवल मेटाबॉलिज्म को तो स्लो करती ही है, इससे वजन भी बढ़ने लगता है. नाश्ता स्किप करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है इसलिए, ब्लड शुगर लेवल को रेग्युलेट करने के लिए उठने के बाद 40 मिनट के अंदर कुछ ना कुछ जरूर खाएं.

आधे घंटे से अधिक समय तक बैठे रहना
डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत होती है एक्टिव रहने की. अगर आप ऐसा काम करते है जहां आपको ज्यादा समय तक बैठना पड़ता है तो  हर आधे घंटे में बॉडी को थोड़ा मूव करें अगर आप शुगर के मरीज है तो एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहना आपके लिए सही नहीं हैं, इससे ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. 

बहुत अधिक तनाव लेना
स्ट्रेस आज के समय में बहुत बड़ी समस्या के रूप में हम सभी के सामने है. तनाव मानसिक स्वास्थ्य के लिए जीता हानिकारक है उतना ही शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. कई बार बहुत ज्यादा तनाव लेने से भी शरीर में  ब्लड शुगर का लेवल एकाएक बढ़ने लगता है. ब्लड शुगर यदि कंट्रोल नहीं रहता है, तो यह अक्सर मूड में तेजी से बदलाव का कारण बनता है. इस स्थिति को मैनेज करना भी काफी तनावपूर्ण हो सकता है. ऐसे में अपने आप को रिलैक्स रखें और नियमित योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं. 

आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करना
आजकल लोग अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में करने के लिए आर्टिफिशल स्वीटनर का प्रयोग करते है. जिससे उन्हें लगता है की उन्होंने कुछ  भी नहीं और आर्टिफिशियल स्वीटनर से उनकी मीठा कहने की इच्छा भी पूरी हो गयी. लेकिन आपको बता दें की नियमित रूप से आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का रिस्क ज्यादा रहता है. आर्टिफिशियल स्वीटनर इंसुलिन रेसिस्टेंस और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने की शरीर की क्षमता पर नेगेटिव इफेक्ट डालते है. ऐसे में अगर आपको मीठा खाना ही हैं तो शहद या गुड़ आदि का प्रयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :  Horoscope 12 December 2022 : सूर्य की तरह चमकेगा तीन राशियों का भाग्य, मकर-कुंभ रखें ध्यान

TAGS

blood sugarlifestyleFitnessblood sugar charthealth tipsHealth care billब्लड शुगर को कम कैसे करेंब्लड शुगरहाइपरग्लिसीमियालाइफस्टाइलlatest hindi news45-50 साल की उम्र में कितना होना चाहिए ब्लड शुगर लेवलकितना होना चाहिए ब्लड शुगरग्लूकोजडायबिटीजडायबिटीज को कैसे कम करेंडायबिटीज और तनावडायबिटीज कंट्रोलडायबिटीज कंट्रोल करने के घरेलू तरीकेHow Much Blood Sugar Leveluric acid and joint painhow to control blood sugar in hindiDiabeteasdiabetes mein kya khayeindiabetes control kaise kareinDiabetes effect on mental healthlow blood sugar and anxietyirregular blood sugar level affect on psychological leveldiabetes affect mental healthblood sugar level can cause mental health problemsdepression and anxiety in diabetes personडायबिटीज का मेंटल हेल्थ पर प्रभावब्लड शुगर लेवल का मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभावब्लड शुगर लेवल का मूड स्विंग पर प्रभावडायबिटीज से डीप्रेशन और एंग्जायटीdepression and anxiety from diabetesdiabetes on mental healthHindi khabarhindi new

Trending news