राजस्थान में आयोजित होने जा रहा है पर्यटन फेयर, रोजगार के बढ़ेंगे साधन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1027931

राजस्थान में आयोजित होने जा रहा है पर्यटन फेयर, रोजगार के बढ़ेंगे साधन

फिलहाल विदेशी पर्यटक इन मेले में शामिल नहीं होंगे क्योंकि कई देशों में अभी भी कोरोना फैल रहा है. ऐसे में पर्यटन विभाग घरेलू पर्यटकों पर ज्यादा फोकस कर रहा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

 Jaipur: कोरोना संक्रमण (corona infection) के प्रभाव काफी कम होने के बाद गृह विभाग ने कोविड प्रतिबंध हटा दिया है. राजस्थान में पर्यटन सीजन (Tourist season) के चलते पर्यटन विभाग की ओर से नवंबर, दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च तक पर्यटन फेयर (Tourism Fair) आयोजित होने जा रहा है, जिसके तहत देशी-विदेशी पर्यटक इन मेले में शामिल होते है.

फिलहाल विदेशी पर्यटक इन मेले में शामिल नहीं होंगे क्योंकि कई देशों में अभी भी कोरोना फैल रहा है. ऐसे में पर्यटन विभाग (Tourism department) घरेलू पर्यटकों पर ज्यादा फोकस कर रहा है. इस पर्यटन सीजन के मेले आयोजन के लिए पर्यटन विभाग पूरी तरह से तैयार है. 

यह भी पढ़ें- REET Exam 2021: राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में आ सकती है तेजी, जानें कैसे

गृह विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर कोविड प्रतिबंध हटाने के बाद से पर्यटन उधोग से जुडे लोगों और व्यवसायिक खुश नजर आ रहे है. वहीं, पर्यटन विभाग ने भी पर्यटन सीजन मेले के आयोजन की तैयारिया पूरी कर ली है. इसके लिए पर्यटन विभाग इन मेले का आयोजन जिला प्रशासन, स्वायत शासन, पुलिस की सहायता से जिले में आयोजित करता है. साथ ही पुलिस विभाग की ओर से मेले में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की जाती है. जिससे मेले में किसी प्रकार की अव्यवस्थाओं का माहौल नहीं हो सके.

इन पर्यटन मेले में घरेलू पर्यटकों पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है, क्योंकि कोरोना (Covid) के बाद से विदेशी पर्यटकों का भ्रमण काफी कम संख्या में हो रहा है. कई देशों तो अभी भी कोरोना का प्रभाव देखा जा रहा है. ऐसे में पर्यटन विभाग की मार्केटिंग शाखा द्वारा मेले का प्रचार किया जा रहा है. पर्यटन सीजन को देखते हुए दिसंबर महीने से जनवरी, फरवरी और मार्च महिने में इस बार पर्यटक ज्यादा आने की संभावना जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price Jaipur: सोने-चांदी के दामों में गिरावट, जानिए नए भाव

पर्यटन विभाग का एक एनवुअल कलैंडर होता है. देशी-विदेशी पर्यटक बडे़ उत्साह के साथ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आते है. नवंबर में कोरोना छूट मिलने के बाद से पर्यटन विभाग ने तिथियों के अनुसार इनके दिन पहले से फिक्स होता है. अब पर्यटन विभाग इन मेले के आयोजन करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है. 

कोरोना लॉकडाउन के बाद दो साल बाद पर्यटन मेले लगने से स्थानीय लोगों को रोजगार (Employment) के साधन बढ़ेंगे. ऐसे में पर्यटन उधोग (Tourism Industry) से जुडें लोगों में खुशी नजर आ रही है. सब यही प्रार्थना कर रहे है कि कोरोना अब नहीं बढे़ ताकि पर्यटन उधोग को पंख लग सके, क्योंकि पर्यटकों के आने से 60 प्रतिशत व्यवसाय में रौनक आ जाती है. ऐसे में अब जरूरत है तो पर्यटकों को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित करने की.

Trending news