Trending Quiz : शरीर को एक दिन में कितने चम्मच नमक की जरूरत होती है?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2321210

Trending Quiz : शरीर को एक दिन में कितने चम्मच नमक की जरूरत होती है?

Trending Quiz : ट्रेंडिंग क्विज के सवालों ने इंटरनेट पर खूब धूम मचा रखी है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयार में क्विज अहम भूमिका निभा रहा है. हम भी आपसे कुछ ऐसे ही सवाल करने जा रहे हैं, जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

 

How many teaspoons of salt does the body need in a day

General Knowledge Trending Quiz : क्विज एक ऐसी प्रणाली है, जिसे अब स्कूलों और कॉलेजों में एक खेल के रूप में अपनाया जाने लगा है. इसके अनोखे सवाल लोगों को बहुत पसंद आते हैं. वर्तमान में इंटरनेट पर क्विज के सवालों और उनके उत्तरों की काफी खोज की जा रही है. यदि आप भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे सवाल और उनके उत्तर प्रस्तुत कर रहे हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

सवाल 1 - किस देश में गंदी कार चलाने पर चालान होता है?
जवाब 1 - रूस जैसे देश में अगर आप अपनी कार को बिना साफ किए ही ड्राइव करते हैं तो इसके लिए आपको 30EUR यानी करीब 2,693 रुपये का चालान भरना पड़ेगा.

सवाल 2 - दुनिया की सबसे जहरीली मछली कौन सी है?
जवाब 2 - दुनिया की सबसे जहरीली मछली स्टोन फिश है.

सवाल 3 - दुनिया के किस देश में लाल अंगूर पाया जाता है?
जवाब 3 - जापान में लाल अंगूर पाया जाता है.

सवाल 4 - वो कौन सी मछली है जिसके पेट में रतन पाया जाता है?
जवाब 4 - मूंगा मछली के पेट में रतन पाया जाता है.

सवाल 5 - ऐसी कौन सी सब्जी है जिसमें सभी विटामिन पाए जाते हैं?
जवाब 5 - गाजर में सभी विटामिन पाए जाते हैं.

सवाल 6 - किस जानवर का दिल 1 मिनट में 500 बार धड़कता है?
जवाब 6 - चीता का दिल 1 मिनट में 500 बार धड़कता है.

सवाल 7 - ऐसा कौन सा पत्थर है जो पानी में नहीं डूबता है?
जवाब 7 - फ्यूमस पत्थर है जो पानी में नहीं डूबता है.

सवाल 8 - शरीर को एक दिन में कितने चम्मच नमक की जरूरत होती है?
जवाब 8 - एफडीए (fda.gov) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सोडियम एक आवश्यक पोषक तत्व है और शरीर को इसे अपेक्षाकृत कम मात्रा में (यदि अधिक पसीना नहीं बहता है) जरूरत होती है, ताकि शरीर के तरल पदार्थों का संतुलन बनाए रखा जा सके और मांसपेशियों और नसों को सुचारू रूप से चलाया जा सके. हालांकि, अधिकांश लोग इसका अधिक सेवन करते हैं और उन्हें इसका पता भी नहीं होता है.

औसतन, लोग प्रतिदिन लगभग 3,400 मिलीग्राम सोडियम का सेवन करते हैं. लेकिन, FDA के दिशा-निर्देशों के अनुसार, वयस्कों को प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम से कम सोडियम का सेवन करना चाहिए - जो लगभग 1 चम्मच टेबल सॉल्ट के बराबर है. वहीं, 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए यह सीमा और भी कम है.

इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

(https://www.fda.gov/food/nutrition-education-resources-materials/sodium-your-diet#:~:text=Know%20Your%20Numbers&text=Americans%20eat%20on%20average%20about,1%20teaspoon%20of%20table%20salt!)

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news