Trending Quiz : किस गांव के लोग घरों में सांपों को पालते हैं?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2428883

Trending Quiz : किस गांव के लोग घरों में सांपों को पालते हैं?

Trending Quiz : आपकी जनरल नॉलेज जितनी अच्छी होगी आपके नौकरी पाने के चांसेस उतने ही ज्यादा होंगे. तो हम यहां आपको जीके के सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं.

 

People of which village keep snakes in their homes

General Knowledge Trending Quiz : जनरल नॉलेज का मतलब अलग अलग सब्जेक्ट और फैक्ट्स की व्यापक समझ और जागरूकता से है जो किसी खास क्षेत्र के लिए नहीं हैं. इसमें इतिहास, भूगोल, विज्ञान, साहित्य, समसामयिक घटनाक्रम और बहुत कुछ समेत सब्जेक्ट्स की एक सीरीज शामिल है. अच्छा सामान्य ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि यह लोगों को दुनिया की अच्छी तरह से समझ रखने, सार्थक बातचीत में इन्वॉल्व होने और सही फैसला लेने में मदद देता है. यह किताबें, समाचार पत्र पढ़ने और वर्तमान घटनाओं से अपडेट रहने के माध्यम से प्राप्त किया जाता है.   

सवाल 1 – किस जानवर का दूध गुलाबी रंग का होता है?
जवाब 1 – दुनिया में सिर्फ दरियाई घोड़े का दूध गुलाबी रंग का होता है.

सवाल 2 - महलों का शहर किसे कहा जाता है?
जवाब 2 - कोलकाता को महलों का शहर कहा जाता है.

सवाल 3 - दुनिया में पहली बार कर्फ्यू लगाने वाला देश कौन सा है?
जवाब 3 - दुनिया में पहली बार कर्फ्यू लगाने वाला देश इंग्लैंड है.

सवाल 4 - संसार में किस नदी का पानी गर्म होता है?
जवाब 4 - दक्षिणी अमेरिका के अमेजन बेसिन में एक ऐसी नदी बहती है, जिसका पानी खौलता रहता है. 2011 में नदी को ढूंढ निकालने के बाद पीएचडी स्टूडेंट एंड्रीज रुजो इस पर एक किताब भी लिख चुके हैं.

सवाल 5 - दुनिया में सबसे ज्यादा त्यौहार किस देश में मनाए जाते हैं?
जवाब 5 - दुनिया में सबसे ज्यादा त्यौहार भारत में मनाए जाते हैं.

सवाल 6 - पागल कुत्ते के काटने से कौन सा रोग होता है?
जवाब 6 - पागल कुत्ते के काटने से रेबीज रोग होता है.

सवाल 7 -  किस गांव के लोग घरों में सांपों को पालते हैं?
जवाब 7 -  शेतफल गांव, महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में स्थित है जो अपनी अनोखी परंपरा के लिए मशहूर है. यहां लोग कोबरा सांपों को अपने घरों में रखते हैं. कोबरा को पालने की यह परंपरा पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है. यह सांप हर घर में पाए जाते हैं. छोटे बच्चें इन सांपों के साथ खेलते हैं. इस गांव के लोग कोबरा को दूध पिलाते हैं और उनकी पूजा करते हैं. गांव के लोग इन कोबरा सांपों को भगवान शिव का रूप मानते हैं. यह गांव टूरिस्ट लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गया है. सांपों के लिए विशेष आहार की जरूरत पड़ती है जिसका इंतजाम करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. सरकार भी इस परंपरा का सम्मान करती है. सरकार सांपों के संरक्षण के लिए लोगों को प्रशिक्षण दे रही है. इस परंपरा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं जिसकी वजह से गांव के लोगों को रोजगार मिलता है.

Disclaimer-

'ज़ी राजस्थान' इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करता. हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. 

Trending news