बिजली चोरों की फिर से होगी धरपकड़, एक्टिव मोड में Jaipur Discom का सर्तकता जांच दल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1031094

बिजली चोरों की फिर से होगी धरपकड़, एक्टिव मोड में Jaipur Discom का सर्तकता जांच दल

जयपुर डिस्कॉम (Jaipur Discom) की ओर से जारी विशेष अभियान में दो दिन में 3 करोड़ 15 लाख रुपये कर बिजली चोरी पकड़ी गई है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jaipur: बिजली चोरी को लेकर एक बार फिर से डिस्कॉम्स सक्रिय हुआ है. जयपुर डिस्कॉम (Jaipur Discom) की ओर से जारी विशेष अभियान में दो दिन में 3 करोड़ 15 लाख रुपये कर बिजली चोरी पकड़ी गई है. जांच में 1387 स्थानों पर बिजली चोरी और 82 स्थानों पर बिजली दुरुपयोग के मामले पकड़े गए है.

-बिजली चोरों की फिर से होगी धरपकड़
-डिस्कॉम्स का सर्तकता जांच दल एक्टिव मोड में
-विशेष अभियान में दो दिन में 3 करोड़ 15 लाख रुपए कर बिजली चोरी पकड़ी
-जांच में 1387 स्थानों पर मिली बिजली चोरी
-82 स्थानों पर बिजली दुरुपयोग के मामले पकड़े गए

यह भी पढ़ें- राजस्थान के बच्चों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े, अभिभावकों में चिंता

चुनावी सीजन के बाद एक बार फिर से पॉवर कंपनियां (Power Companies) बिजली चोरी पर लगाम कसने की तैयारी में है. जयपुर डिस्कॉम ने दो दिन के विशेष सतर्कता जांच अभियान में 1469 स्थानों पर की गई. जांच में 1387 स्थानों पर बिजली चोरी (Electricity theft) और 82 स्थानों पर बिजली दुरुपयोग के मामले पकड़े गए है. पकड़े गए सभी मामलों में 3 करोड़ 15 लाख 5 हजार रुपये के राजस्व (Revenue) का निर्धारण किया गया है.

जुर्माना राशि (fine amount) जमा करवाने के लिए बिजली चोरी में पकड़े गए उपभोक्ताओं (Consumers) को नोटिस जारी किए गए है. निर्धारित समयावधि में जुर्माना राशि जमा नहीं करवाने पर दोषियों के विरूद्ध विधिक कार्रवाई हेतु संबंधित विद्युत चोरी निरोधक पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज करवाने की कार्रवाई की जाएगी. अभियान के तहत जयपुर शहर में बिजली चोरी के 177 व बिजली दुरुपयोग के 68 पकड़े गए. मामलों में 38 लाख 4 हजार रुपये के राजस्व का निर्धारण किया गया है. 

यह भी पढ़ें- तीनों नए कृषि कानून वापस लेने का ऐलान, जानें राजस्थान के मंडी कारोबारियों और किसान संगठनों की राय

इसी तरह जयपुर जिला वृत (Jaipur District Circle) में बिजली चोरी के 283 व दुरुपयोग के एक मामले में 78.05 लाख, अलवर वृत में बिजली चोरी 67 व दुरुपयोग के 3 मामलों में 24.12 लाख, दौसा वृत में बिजली चोरी के 100 व दुरुपयोग के एक मामले में 18.56 लाख, टोंक वृत में बिजली चोरी के 126 व दुरुपयोग के 3 मामलों में 25.52 लाख, भरतपुर वृत में बिजली चोरी के 180 मामलों में 43.02 लाख, धौलपुर वृत में बिजली चोरी के 63 मामलों में 12.63 लाख, सवाईमाधोपुर वृत में बिजली चोरी के 105 मामलों में 20.04 लाख, बूंदी वृत में बिजली चोरी के 123 व बिजली दुरुपयोग के 6 मामलों में 24.05 लाख तथा झालावाड़ वृत में बिजली चोरी के 163 मामलों में 30.28 लाख रुपये के राजस्व का निर्धारण किया गया है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan में इस साल अपराध के मामले फिर से बढ़े, प्रदेश के लिए चिंता का विषय

जयपुर डिस्कॉम के निदेशक नवीन अरोड़ा का कहना है कि डिस्कॉम की विजिलेन्स टीमें अब ऐसे बिजली कनेक्शनों की जांच भी करेगी जो लम्बे समय से बन्द पड़े है, जिनके पूर्व में बिजली चोरी या बकाया राशि के चलते कनेक्शन कट गए थे. ऐसे में आने वाले दिनों में बिजली चोरों पर छापेमारी बढ़ना तय है.

Trending news