प्री मानसून की बारिश के बाद पहली बार बांधों में आया पानी, लेकिन 505 बांध अब भी खाली
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1226321

प्री मानसून की बारिश के बाद पहली बार बांधों में आया पानी, लेकिन 505 बांध अब भी खाली

प्री मानसून की बारिश के बाद अब बांधों पानी आने लगा है. हालांकि अबकी बार गर्मी अधिक पड़ने के कारण अधिकतर बांध सूख चुके है.​ पिछले 24 घंटे में बांधों में इस सीजन में पहली बार पानी की आवक जरूर दर्ज की गई है. 

प्री मानसून की बारिश के बाद पहली बार बांधों में आया पानी, लेकिन 505 बांध अब भी खाली

Jaipur: राजस्थान में प्री मानसून की बारिश के बाद अब बांधों पानी आने लगा है. हालांकि अबकी बार गर्मी अधिक पड़ने के कारण अधिकतर बांध सूख चुके है.​ पिछले 24 घंटे में बांधों में इस सीजन में पहली बार पानी की आवक जरूर दर्ज की गई है, लेकिन अभी भी बांधों को मानसून की अच्छी बारिश का इतंजार है.

24 घंटे में इतनी हुई आवक
पिछले 24 घंटे में राज्य के बांधों में 35 एमक्यूएम पानी की आवक हुई है, लेकिन अभी भी जयपुर समेत चार जिलों की लाइफलाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध को पानी की आवक का इतंजार है. बीसलपुर बांध में 309.14 आरएल मीटर पानी की मात्रा दर्ज की गई है. 

बीलसपुर सितंबर तक चार जिलों की प्यास बुझा सकता है. ऐसे में त्रिवेणी गेज में पानी की आवक के बाद ही बीलसपुर बांध में पानी आने की उम्मीद लगा सकते हैं. इसके लिए चितौडगढ़, उदयपुर, भीलवाड़ा में अच्छी बारिश का इतंजार रहेगा. त्रिवेणी गेज में अभी तक पानी नहीं आया, लेकिन धौलपुर के चंबल गेज 119 मीटर पानी की आवक हुई है.

कही भारी, कही औसत हुई बारिश
बाडमेर, भरतपुर, बूंदी, दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर में भारी बारिश के जल स्त्रौतों में पानी आने लगा है. वहीं, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, कोटा, नागौर, राजसमंद और उदयपुर में प्री मानसून की सामान्य बारिश हुई है, लेकिन बांसवाड़ा, चितौडगढ़, भीलवाड़ा, जोधपुर, प्रतापगढ़, सीकर, सिरोही में सामान्य से कम बारिश हुई है

राज्य के 716 बांधों में से अभी भी 505 बांध खाली है, जबकि 205 बांध आंशिक रूप से भरे हुए हैं. फिर एक बांध भी पूरा भरा हुआ है. ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही राजस्थान में मानसून की अच्छी बारिश होगी, जिसके बाद में एक बार फिर से सूखे बांध पानी से मुस्कुरा पाएंगे.

यह भी पढ़ें - गोरी नागोरी ने घाघरा-चोली पहन लगाए ठुमके, फैंस बोले- I love you

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news