Women Health Tips: महिलाएं अगर करेंगी ये काम तो हड्डियां रहेंगी मजबूत और स्किन करेगी ग्लो
Advertisement

Women Health Tips: महिलाएं अगर करेंगी ये काम तो हड्डियां रहेंगी मजबूत और स्किन करेगी ग्लो

Women Health Tips: हड्डियां हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा माना जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में हड्डियों की समस्या अधिक देखने को मिलती है. जिन्हें महिलाएं सामान्य दर्द समझ कर नजरअंदाज कर देती है. आइए जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

महिलाओं की हड्डियां रहेंगी मजबूत और स्किन करेगी ग्लो

Women Health Tips: क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि बढ़ती उम्र के साथ जहां हमारे चेहरे में बदलाव, बालों का सफेद होना शुरू हो जाते है. जिनके के लिए हम कई तरह के घरेलु नुक्से या फिर डॉक्टर की सलाह लेकर उन्हें छिपाने या सही करने में लग जाते हैं, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर से एक बदलाव और होता जिनमें हड्डियां कमजोर होने लगती है. हड्डियां हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा माना जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में हड्डियों की समस्या अधिक देखने को मिलती है. जिन्हें महिलाएं सामान्य दर्द समझ कर नजरअंदाज कर देती है. हड्डियों की अनदेखी करना आपके लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है. हड्डियों को मजबूत बनाने में कैल्शियम के साथ अन्य विटामिन और मिनरल्स भी जरूरी होते हैं.

महिलाओं को 35 की आयु के बाद अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने डाइट में कैल्शियम युक्त आहार और ड्रिंक्स को शामिल करना चाहिए. यदि शरीर में कैल्शियम की कमी है तो हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं. जिससे आगे चलकर आपको फ्रैक्चर की समस्या हो सकती है. आइए जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए.

दूध हैं कैल्शियम का अच्छा सोर्स 

महिलाएं घर और ऑफिस की जिम्मेदारी में खुद पर ध्यान नहीं दे पाती हैं. जिसकी वजह से बैक पेन या फिर शरीर में ऐंठन आदि समस्या होने लगती है. लेकिन यदि आप इस  तरह की परेशानी से बचना चाहती है तो अपने आहार में दूध को शामिल करें, दूध कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

पालक का जूस

सार्दियों के मौसम में पालक आसनी से मिल जाती है. पालक आयरन और कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है, पालक का जूस पीने से आप आपनी हड्डियों को मजबूत बना सकती हैं. पालक में आयरन की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपके खून की मात्रा को बढ़ाता है.

आलू बुखारे का करें सेवन

आलू बुखारे के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस नामक हड्डियों का रोग होने की संभावना कम हो जाती है. आलू बुखारे में पोटेशियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. आलू बुखारा का सेवन आप सूखाकर या बिना सूखाए भी कर सकते हैं. साथ ही कुछ लोग इसका जूस बनाकर पीना भी पसंद करते हैं. गठिया के रोग में भी आलू बुखारे का सेवन लाभकारी होता है.
 
दही 

यदि आप नियमित रूप से दही का सेवन करती हैं तो आपको हड्डियों से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है. दही भी कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत माना जाता है. दही में कई ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाते हैं.

महिलाओं को हड्डियां मजबूत बनाए रखने के लिए विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में लेना चाहिए, इसके लिए उन्हें धूप में बैठने की आदत डालनी चाहिए. इससे वह कई तरह के रोगों से मुक्त रहेंगी. इसके साथ ही नियमित एक्सरसाइज से महिलाएं अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क जरूर करें.)

women health tipsWomen Fitnessgreen juicehealthyHealthy juiceglowing skinBone Strengthening Foodshow to strengthen bonesbone healthfood for bonesfood for weak bonestips to strengthen bonesहड्डियों को मजबूत कैसे करेंहड्डियों की सेहतहड्डियों के लिए फूडhealthy womenlifestylewomens healthhygienegirl periodsपीरियड्ससर्दियों में महिलाओं के हेल्थ केयर टिप्ससर्दी में महिलाओं की हड्डियों की खास देखभाल के तरीकेसर्दी में महिलाओं के लिए सेहतमंद रहने के टिप्सहेल्दी डाइट प्लानसर्दी में महिलाओं के लिए हेल्दी रहने के टिप्सwomen health care tips for winterhealthy diet plan for women in winterhealth tips for women in winterfitness tips for women in winterWomen Lifestyleaging tipsDiet Tipsnutrition tipsfit body tipsVitamin Ddiet for aged womendiet for anti ageingBenefits of Vitamin Dहेल्थ टिप्समहिला स्वास्थ्य टिप्सउम्र बढ़ने के टिप्सडाइट टिप्सपोषण टिप्सफिट बॉडी टिप्स. वृद्ध महिलाओं के लिए आहारएंटी एजिंग के लिए आहारविटामिन डी के लाभकमजो

Trending news