Ayodhya Deepotsav: अयोध्या में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम ने दीपोत्सव को बताया अद्भुत,अलौकिक और अविस्मरणीय
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1956680

Ayodhya Deepotsav: अयोध्या में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पीएम ने दीपोत्सव को बताया अद्भुत,अलौकिक और अविस्मरणीय

Ayodhya Deepotsav: श्रीराम की नगरी अयोध्या में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है.यह रिकॉर्ड  22 लाख 23 हजार दिए जलाने का है.पी एम ने अपने एक्स अकाउंट के जरिए कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा कि पूरा देश अयोध्या में जलाए गए लाखों "दीयों" से "रोशन" हो गया है.

Ayodhya Deepotsav
Ayodhya Deepotsav: श्रीराम की नगरी अयोध्या में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है.यह रिकॉर्ड  22 लाख 23 हजार दिए जलाने का है. जो एक साथ  सरयू नदी के तट पर जला कर बनाया गया है.
 
पीएम ने दिया संदेश 
पीएम ने अपने एक्स अकाउंट के जरिए कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा कि पूरा देश अयोध्या में जलाए गए लाखों "दीयों" से "रोशन" हो गया है.इससे निकलने वाली ऊर्जा संपूर्ण भारतवर्ष में नई उमंग और नए उत्साह का संचार कर रही है.पीएम ने कहा की  मेरी कामना है कि भगवान श्री राम समस्त देशवासियों का कल्याण करें और मेरे सभी परिवारजनों की प्रेरणाशक्ति बनें.उन्होंने दीपोत्सव को अद्भुत, दिव्य और अविस्मरणीय भी बताया.
 
पिछले वर्ष का रिकॉर्ड टूटा 
 
 दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में सरयू नदी के तट पर आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में एक साथ 22 लाख 23 हजार दिए  जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है.पिछले वर्ष इसी घाट पर 18 लाख 81 हजार दिए जलाए जाने का रिकॉर्ड बनाया गया था.जो इस बार 22 लाख 23 हजार दिए  जलाकर तोड़ा गया.
 
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ शामिल 
 
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, यूपी के डिप्टी सीएम केशव मौर्य और बृजेश पाठक सहित कई नेता और साथ ही साथ 50 देशों के राजदूत इस दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल थे. दीपोत्सव पर अनोखा रिकॉर्ड बनने पर  योगी आदित्यनाथ को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम द्वारा सर्टिफिकेट दिया गया . 
 
कब हुई दीपोत्सव की शुरुआत?
2017 में इस अनोखे दीपोत्सव समारोह की शुरुआत हुई. 2017 में  लगभग 51,000 दीये जलाए गए थे. जिसकी सिलसिला हर वर्ष  बढ़ता रहेता है. इन सभी दियों की गणना ड्रोन कैमरे के जरिए की गई.दीपोत्सव के साथ ही लेजर शो का भी आयोजन हुआ. 
 
दीपोत्सव था खास !
इस साल का दीपोत्सव इस लिए भी खास था क्योंकि राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरों पर है.राम मंदिर का उद्घाटन 2024 में 22 जनवरी को होने वाला है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे.इस दीपोत्सव को पूरो विश्व में 100 देशों में लाइव देखा गया. 
मुख्यमंत्री ने नेताओं के साथ मिलकर श्रीराम और उनके पात्रों के स्वरूप की पूजा की और उन्हें त्रेतायुगीन वाहन रथ बैठा हेलीपैड से रामकथापार्क के मंच तक ले गए. 
 

Trending news