भारत-पाक सीमा क्षेत्र के 111 गांवों में अब पहुंचेगा बीएसएनएल मोबाइल नेटवर्क
Advertisement

भारत-पाक सीमा क्षेत्र के 111 गांवों में अब पहुंचेगा बीएसएनएल मोबाइल नेटवर्क

जैसलमेर न्यूज:  भारत-पाक सीमा क्षेत्र के 111 गांवों में अब बीएसएनएल मोबाइल नेटवर्क पहुंचेगा. केंद्र सरकार की 4 जी सेचुरेशन योजना के तहत दूर-दराज के गांवों को जोड़ने की कवायद शुरू हो गई है.

भारत-पाक सीमा क्षेत्र के 111 गांवों में अब पहुंचेगा बीएसएनएल मोबाइल नेटवर्क

जैसलमेर: केंद्र सरकार की 4जी सेचुरेशन योजना के तहत जैसलमेर के 111 गांवों 4जी नेटवर्क को बीएसएनएल द्वारा जैसलमेर के उन गांवों में मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध करवाया जाएगा जो अब तक नेटवर्क से वंचित थे.

लोगों को नेटवर्क कवरेज एरिया में लाने प्रयास

जैसलमेर जिले में आज भी कई ऐसे गांव हैं जो मोबाइल नेटवर्क से वंचित है. इस क़ो लेकर केंद्र सरकार 4 जी सेचुरेशन योजना के माध्यम से इन लोगों को नेटवर्क कवरेज एरिया में लाने प्रयास कर रही है. जिसमें जैसलमेर के 111 गांवों को चिन्हित किया गया है. जहां मोबाइल नेटवर्क लगाने का काम भी शुरू हो गया है. अब जल्द ही जिले के नेटवर्क से वंचित गांवों में बीएसएनएल की सेवाएं शुरू हो जाएगी.

जैसलमेर के 111 गांवों में 4जी नेटवर्क लगाने का काम शुरू हो गया है. केंद्र सरकार की 4जी सेचुरेशन स्कीम के तहत बीएसएनएल की गांवों में पहुंच सुनिश्चित की जा रही है. एक टॉवर की कीमत करीब करोड़ रुपए बताई जा रही है. ऐसे में जैसलमेर जिले में करीब 111 करोड़ रुपए की लागत से लोगों को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ने का काम किया जा रहा है.

जो अब तक किसी भी नेटवर्क से नहीं जुड़े हुए थे. इन गांवों में मोबाइल की घंटी नहीं बज रही थी. लेकिन अब मोबाइल टॉवर लगने के बाद इन गांवों के लोग सीधे 4जी सेवा से जुड़ जाएंगे. बीएसएनएल प्रोजेक्ट नोडल ऑफिसर आशीष अग्रवाल ने जानकारी देते बताया कि सेवाओं में बढ़ोतरी करने के साथ ही आमजन तक सुलभ नेटवर्क पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. इसी के तहत जैसलमेर के कई गांवों को 2जी व 3जी के बाद अब 4जी से जोड़ा जा रहा है. इसके लिए पहले से लगे मोबाइल टॉवर पर उनकी क्षमता व 4जी सर्विस इंस्टॉल भी की जा रही है. 

वहीं बीएसएनएल द्वारा इन 111 गांवों के अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगती 98 सीमा चौकियों पर भी मोबाइल नेटवर्क लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है. चौकियों पर कार्यरत बीएसएफ के जवानों को सीमा अपने घर बात करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिससे जवान अपने घर तक आराम से बात कर सकेंगे. उम्मीद है जल्द स्वीकृति मिलने के बाद 98 बीओपी पर भी बीएसएनएल का टॉवर लग जाएगा. जिससे बीएसएफ के जवानों को भी राहत मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-

Viral Snake Video: चारों तरफ से कस के लपेटा और सांप ने दूसरे सांप को निगला, देखिए वीडियो

कर्ज में डूबा सकती है खराब ग्रहों की स्थिति, जानें ये अचूक उपाय

भागवत पुराण के मुताबिक गर्भावस्था में करें ये 5 काम, बच्चे में...

क्या भूकंप चांद पर भी आता है, ये है NASA का जवाब

Trending news