इंडिया-पाक बॉर्डर पर जवानों ने कहा हैप्पी रक्षाबंधन, बोलें- हम हैं सरहद पर दिल खोलकर मनाओ त्योहार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1297994

इंडिया-पाक बॉर्डर पर जवानों ने कहा हैप्पी रक्षाबंधन, बोलें- हम हैं सरहद पर दिल खोलकर मनाओ त्योहार

बीएसएफ के जवान को भाइयों और बहनों दोनों को अपने परिवार की कमी महसूस नहीं होने दी, उन्होने सबको एक दूसरे से राखी बंधवा कर इस त्यौहार को मनाया. 

इंडिया-पाक बॉर्डर पर जवानों ने कहा हैप्पी रक्षाबंधन, बोलें- हम हैं सरहद पर दिल खोलकर मनाओ त्योहार

Happy Rakshabandhan : आज के दिन भाई बहन के पवित्र रिश्ते का त्यौहार रक्षा बंधन देश-दुनिया में धूमधाम से मनाया जा रहा है, लेकिन चंद लोग ऐसे भी हैं जो भारत-पाकिस्तान सरहद पर विषम परिस्थितियों में हमारी ढाल बनकर खड़े हैं, ताकि हम सब रक्षा बंधन त्यौहार को बिना किसी भाय के मना सकें, लेकिन BSF ने इस दिन सरहद पर एक खास कार्यक्रम का आयोजन कर सरहद पर तैनात महिला जवानों को उनकी भाइयों की कमी को महसूस नहीं होने के लिए खास इंतजाम किया.

सीमा सुरक्षा बल की 92 बीएन बटालियन के कमांडेंट संजय चौहान ने सरहद पर राखी और मिठाई मंगवाकर सीमा की पहरेदारी कर रहे हैं, बीएसएफ के जवान को भाइयों और बहनों दोनों को अपने परिवार की कमी महसूस नहीं होने दी, उन्होने सबको एक दूसरे से राखी बंधवा कर इस त्यौहार को मनाया. राखी बंधवाते समय कई बहनों और भाइयों की आंखें भर आई. बोलते समय उनके गले रूंघ गए, लेकिन इन सबके बीच उन्होनें अपने देश की सुरक्षा को अपनी पहली प्राथमिकता बताई. सबने कहा कि आप सब दिल खोलकर सुरक्षित होकर त्यौहार मनाओं आप सबकी सुरक्षा के लिए हम हैं यहां.

भारत, पाक सरहद पर मनाया रक्षा बंधन 
सीमा सुरक्षा बल की 92 बीएन बटालियन के कमांडेंट संजय चौहान ने जानकारी देते बताया कि इस खास त्यौहार पर जब सब भाई अपनी बहनों के पास और बहने अपने भाइयों के पास होती हैं, ऐसे में हमारे ये जवान जिनमें महिला जवान भी शामिल है, भारत की रक्षा कर रहे हैं, ताकि बाकी लोग बिना किसी डर के त्यौहार मना सकें.

उन्होनें कहा कि कई लोगों को छुट्टी मिल जाती है, लेकिन बाकी लोग जब ड्यूटी पर होते हैं, तब ऐसे त्यौहार के दिन उनका मन खाली ना हो. इसलिए हमने ये आयोजन किया. ताकि किसी को भी अपने घरवालों की याद ना सताए. हमारे जवान सरहद की सुरक्षा बड़ी मुस्तैदी से कर रहे हैं, ताकि कोई परिंदा सरहद पार से पर ना मार सके.

इस दौरान महिला जवान यशवनी ने बताया कि वो कर्नाटक से हैं, उन्होनें बताया कि हमारी बटालियन ही हमारा परिवार है. हर त्यौहार पर हम इनके साथ खुशियां मनाते हैं. उन्होनें बताया कि मेरा एक ही भाई है, लेकिन यहां उनके बहुत सारे भाई है. जिनको उसने राखी बांधकर अपने दिल को खुश कर दिया है.
 
दरअसल भारत- पाकिस्तान सरहद पर तैनात सीमा सुरक्षा बल भारत की पहली रक्षा पंक्ति है. 24 घंटे देश की रक्षा में तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवान हर विषम परिस्थिति में डिगते नहीं है. वे मुस्तैद हैं इसलिए हम आज ये त्यौहार सुरक्षित मना पा रहे हैं.

रिपोर्टर- शकंर दान

जैसलमेर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : ऑनलाइन डेटिंग साइट Tinder पर मिल गयी बहन, रक्षाबंधन पर अकेला महसूस करता था शख्स

ये भी पढ़ें :स्वच्छ जैसाणा अभियान : जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी ने सड़क पर लगाया झाड़ू, स्वच्छता का दिया संदेश

 

Trending news