राजस्थान चुनाव- जैसलमेर जिले की दो विधानसभा पर मतदान कल, जिला निर्वाचन ने पूरी की तैयारी
Advertisement

राजस्थान चुनाव- जैसलमेर जिले की दो विधानसभा पर मतदान कल, जिला निर्वाचन ने पूरी की तैयारी

Jaisalmer news: राजस्थान के जैसलमेर जिले की दोनों विधानसभाओं में कल मतदान होगा. इसके लिए जिला निर्वाचन ने पूरी तैयारी कर ली है. जैसलमेर जिले में मतदान के लिए कुल 690 बूथ बनाए गए हैं.

राजस्थान चुनाव- जैसलमेर जिले की दो विधानसभा पर मतदान कल, जिला निर्वाचन ने पूरी की तैयारी

Jaisalmer news: राजस्थान के जैसलमेर जिले की दोनों विधानसभाओं में कल मतदान होगा. इसके लिए जिला निर्वाचन ने पूरी तैयारी कर ली है. जैसलमेर जिले में मतदान के लिए कुल 690 बूथ बनाए गए हैं. जिस पर कुल 4 लाख 76 हजार 536 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. गौरतलब है कि जैसलमेर विधानसभा में 2,52,655 मतदाता है. मतदान के लिए कुल 383 मतदान बूथ बनाए गए हैं. इस बार 1,36,704 पुरुष मतदाता और महिला मतदाता 1,15,948 जैसलमेर विधानसभा में है जिनमें 3 किन्नर वोटर है. वहीं पोकरण विधानसभा में 307 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

यह भी पढ़े- राजस्थान में थमा प्रचार, 48 घंटे रहेंगी बंद शराब की दुकानें

 2 लाख 23 हजार 881 मतदाता हैं. जिनमें महिला मतदाता 1 लाख 4 हजार 830 और पुरुष मतदाता 1 लाख 19 हजार 45 है. दोनों विधानसभाओ को मिलाकर कुल 690 मतदान बूथ बनाए गए हैं. वही दोनों ही विधानसभाओं में 8-8 पिंक मतदान बूथ बनाए गए हैं जिनमें केवल महिला अधिकारी ही बैठेगी और महिला अधिकारियों द्वारा मतदान करवाया जाएगा. जैसलमेर विधानसभा में 8 और पोकरण विधानसभा में 8 पिंक बूथ बनाए गए हैं. इसके साथ ही केवल यूथ अधिकारियों के भी 16 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जहां 30 साल तक की उम्र के युवा अधिकारी बैठेंगे और मतदान करवाने में सहयोग प्रदान करेंगे. 

यह भी पढ़े- चुनाव से पहले अशोक गहलोत को पसंद है सचिन पायलट! क्या है इस वीडियो के मायने? 

एरिया मजिस्ट्रेट भी प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित 
इसके साथ ही 2 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जिन पर केवल दिव्यांग अधिकारी ही बैठेंगे और मतदान में सहयोग करेंगे. इनमें एक बूथ जैसलमेर विधानसभा और एक बूथ पोकरण में बनाया गया है. सलमेर जिले में विधानसभा चुनाव के लिए अंतिम प्रशिक्षण के बाद मतदान दल निर्धारित मतदान केंद्रों के लिए आज रवाना हुवे, इसके साथ ही संबंधित विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर एवं एरिया मजिस्ट्रेट भी प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित रहें. अंतिम प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को उनके कर्तव्यों के निष्पक्ष रूप से निर्वहन करने के साथ ही मतदान के दिवस जिन बातों पर विशेष ध्यान दिया जाना है. उनके बारे में अवगत कराया गया. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षण स्थल से सभी मतदान दल गंतव्य स्थलों के लिए प्रस्थान रहे है.

 

Trending news