आहोर में पेयजल एवं कृषि के लिए जवाई बांध का पानी नदी में छोड़ने की उठी मांग
Advertisement

आहोर में पेयजल एवं कृषि के लिए जवाई बांध का पानी नदी में छोड़ने की उठी मांग

जालोर के आहोर में जवाई नदी के किनारे स्थित कुंओं और ट्यूबवेलों को रिचार्ज करने के लिए जवाई बांध का पानी नदी में छोड़ने की मांग की गई है. पेयजल एवं कृषि कार्य का जल स्रोत जवाई नदी के पानी के प्रवाह पर ही निर्भर है.

 

आहोर में पेयजल एवं कृषि के लिए जवाई बांध का पानी नदी में छोड़ने की उठी मांग

Ahore: आहोर में जवाई नदी के किनारे स्थित कुंओं और ट्यूबवेलों को रिचार्ज करने के लिए जवाई बांध का पानी नदी में छोड़ने की मांग की गई. 

इसको लेकर जनअभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर, कांग्रेस नेता सवाराम पटेल, पूर्व ज़िलाप्रमुख मंजु मेघवाल, कांग्रेस के किसान प्रकोष्ठ के ज़िलाध्यक्ष शैतानसिंह धनानी और संघर्ष समिति के रतनसिंह कानीवाडा के नेतृत्व में प्रतिनिधि मण्डल ने जयपुर में जल संसाधन मंत्री महेंद्रजीतसिंह मालवीय और जल संसाधन विभाग के मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल से मिलकर जवाई बांध से जवाई नदी में पानी छोड़ने की मांग की.

यह भी पढ़ें- 8 नवंबर को जिंदगी में बड़ी उथल-पुथल मचाएगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें शांति उपाय

कांग्रेस नेता आम सिंह परिहार ने बताया कि ज्ञापन में मांग की गई है कि जालोर जिले में प्राकृतिक बहाव जवाई नदी के किनारे पर विधान सभा क्षेत्र आहोर और जालोर के कई गांव सैकड़ों वर्ष पुराने बसे हुए हैं, जिनके पेयजल एवं कृषि कार्य का जल स्रोत जवाई नदी के पानी के प्रवाह पर ही निर्भर है.

जवाई बांध बनने के पश्चात् भराव क्षमता 58 फीट होने के पश्चात् प्राकृतिक बहाव जवाई नदी में पानी छोड़ा जाता था, परन्तु विगत 7 - 8 सालो से सिंचाई विभाग द्वारा पानी जवाई नदी में नहीं छोड़ने से नदी किनारे बसे गांवों के कुओं का जलस्तर पूर्णतया सूखने के कगार पर है यानि वर्तमान में करीब 7500 कुए जालोर जिले के नदी किनारे पर स्थित पूर्णतया सूख गए हैं, जिससे जनता के पेयजल, कृषि सिंचाई और पशुपालन के भयंकर समस्या उत्त्पन्न हो गई है जबकि वर्तमान में जवाई बांध की भराव क्षमता 61 फीट हो गई है.

यह भी पढ़ें- युवक की रजाई में छिपकर बैठा था किंग कोबरा, गुदगुदी लगी तो चिल्लाते हुए भागा

जवाई बांध के निर्माण के समय बांध के जमीनी लेवल यानि पेंदे में 2 पाइप लगाए गए थे, जो हमेशा नदी में चलने से नदी रिचार्ज होती रहती थी. इन दोनों पाइप को 1996 बंद कर दिया गया है. अतः उक्त पाइप को पुनः खोल कर पानी नदी में छोड़ा जाये, जिससे नदी और कुएं रिचार्ज हो सके.

ये लोग रहे उपस्थित
उपरोक्त ज्ञापन देते वक़्त कांग्रेस का प्रतिनिधि मण्डल और जवाई संघर्ष समिति का प्रतिनिधि मण्डल के राजस्थान जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर, आहोर से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे सवाराम पटेल, पूर्व जिलाप्रमुख और जालोर प्रत्याशी मंजु मेघवाल, किसान कांग्रेस के ज़िलाध्यक्ष शैतानसिंह धनानी, पूर्वप्रधान भंवरलाल मेघवाल, युवा कांग्रेस के पूर्व ज़िलाध्यक्ष आमसिंह परिहार, युवा कांग्रेस ज़िलाध्यक्ष पन्नेसिंह पोसाना, जालोर नगर कांग्रेस अध्यक्ष ज़ुल्फ़िकार अली भुट्टो, संघर्ष समिति के रतनसिंह कानीवाडा, ओखाराम चौधरी सामतीपुरा, गणपतसिंह बालोत, जगाराम माली, चक्रवृति सिंह सहित कांग्रेस के प्रमुख नेता युवा कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष भाद्राजून विक्रम पटेल, भोरडा सरपंच प्रतिनिधि बगदाराम चौधरी, हनसिंह भोमिया पादरली, जग़ाराम चौधरी वागोतरा, वग़ताराम चौधरी सायला, छगन माली उम्मेदाबाद आदि उपस्थित थे.

Reporter- Dungar Singh

Trending news