संपर्क पोर्टल पर दर्ज परियोजनाओं को नहीं रखें लंबित- मंत्री सालेह मोहम्मद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan975698

संपर्क पोर्टल पर दर्ज परियोजनाओं को नहीं रखें लंबित- मंत्री सालेह मोहम्मद

मंत्री ने संपर्क पोर्टल (Sampark Portal) पर दर्ज परिवेदनाओं को लंबित नहीं रखने के निर्देश देते हुए कहा कि इस पोर्टल की मॉनिटरिंग मुख्यंमत्री स्वयं करते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Jalore: कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक के दौरान अल्प संख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री सालेह मोहम्मद ( Minister Saleh Mohammad) ने कहा है कि अधिकारी मुख्यमंत्री (Chief Minister) की मंशानुरूप आमजन की परिवेदनाओं का समय पर निस्तारण कर परिवादी को संतुष्टि प्रदान करें. मंत्री ने संपर्क पोर्टल (Sampark Portal) पर दर्ज परिवेदनाओं को लंबित नहीं रखने के निर्देश देते हुए कहा कि इस पोर्टल की मॉनिटरिंग मुख्यंमत्री स्वयं करते हैं. 
सरकार आमजन की परिवेदनाओं का समय पर निस्तारण करने के लिए प्रतिबद्भ है. ऐसे में अधिकारियों को भी पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं की निरंतर मॉनिटरिंग कर इनके निस्तारण पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने विभिन्न विभागों से सम्बन्धित लंबित प्रकरणों को जल्द से जल्द निस्तारित करने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने अधिकारियों को महज खानापूर्ति ना कर परिवादियों को संतुष्ट करने की बात कही.

यह भी पढ़े-  Kamlesh Prajapat एनकाउंटर केस में फूटा राजस्व मंत्री का गुस्सा, बोले- मुझे बदनाम करने का साजिश

मंत्री ने परिवादियों का संतुष्टि प्रतिशत बढ़ाने की बात कही
मंत्री सालेह मोहम्मद ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर संजय कुमार वासु (Sanjay Kumar Vasu) को लंबे समय से संपर्क पोर्टल पर लॉगइन ना करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया. साथ ही परिवादियों का संतुष्टि प्रतिशत बढ़ाने की बात कही. मंत्री ने विभिन्न विभागों से संबंधित संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवाद तथा लाइट पोल, डंपिंग यार्ड की जगह का चयन, परिवादी को सरकारी योजना (Government Scheme) से संबंधित तीसरी किश्त दिलाने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने क्या बताया
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की. जिसमें जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मदन लाल सुंदेशा (Madan Lal Sundesha) ने बताया कि राजस्थान मदरसा बोर्ड (Rajasthan Madarsa Board) द्वारा मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत जिले में फैज मुजाहिदिया भाणुनगर सांगाणा का चयन किया गया है, जिसमें वितीय स्वीकृति 2020 में जारी हुई, जिसके तहत 15 लाख रूपये स्वीकृत हुए है और वर्तमान में मदरसे में भवन निर्माण कार्य चल रहा है.

यह भी पढ़े- पंचायत चुनावों को लेकर भोपालगढ़ दौरे पर पहुंचे Beniwal, BJP-Congress पर साधा निशाना

वहीं, उन्होंने जिले में पंजीकृत 39 मदरसों में से 11 मदरसों में पैराटीचर्स (Parateachers) की नियुक्ति करवाने की बात रखी. सुंदेशा ने कंप्यूटर शिक्षा, स्मार्ट क्लास रूम, मिड डे मील, पाठयपुस्तकों की उपलब्धता, अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना, छात्रावास आदि की जानकारी दी. मंत्री ने राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ अधिकतम पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने का निर्देश दिया है. साथ ही जिले में मदरसा शिक्षा से संबन्धित अन्य प्रस्ताव भिजवाने के भी निर्देश दिए है. 

लगभग 2 फीसदी प्रकरण है लंबित
इससे पूर्व बैठक के प्रारंभ में अतिरिक्त जिला कलेक्टर संजय वासु ने संपर्क पोर्टल पर जिले की स्थिति के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि जिले में संपर्क पोर्टल पर दर्ज लगभग 1 लाख 33 हजार प्रकरणों में से 1 लाख 31 हजार प्रकरणों का निस्तारण हो चुका है और लगभग 2 फीसदी प्रकरण लंबित है. उनका भी निस्तारण जल्द से जल्द कर आमजन को राहत पहुंचाई जाएगी.

यह भी पढ़े-  केरल में हो सकता है आसाराम बापू का इलाज! आयुर्वेद डॉक्टर ने दी सलाह

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने क्या बताया 
उन्होंने आगे बताया कि जिले में संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण अधिकारियों द्वारा विशेष कार्ययोजना के साथ किया जाता है, जिसमें नियमित रूप से प्रकरणों की समीक्षा, जल्द समाधान किए जा सकने वाले प्रकरणों का तुरंत निस्तारण, परिवादियों का रिलीफ और संतुष्टि प्रतिशत बढाना है. जिससे राज्य सरकार के संवेदनशीलता एवं पारदर्शिता के साथ समस्या समाधान की मंशा पूरी हो सके.

इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह (Shyam Singh), उपखंड अधिकारी चंपालाल जीनगर, एसीएफ अमित चौहान, पीएचईडी एसई ताराचंद कुलदीप, डिस्कॉम एसई एन के जोशी, सीएमएचओ गजेन्द्र सिंह देवल (Gajendra Singh Dewal) सहित विभिन्न विभागों से संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे.
Report -  BABLU MEENA 

Trending news