ढ़ाई साल से लोहावट कर रहा ट्रेनों के ठहराव का इंतजार, यात्रियों को हो रही परेशानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1336867

ढ़ाई साल से लोहावट कर रहा ट्रेनों के ठहराव का इंतजार, यात्रियों को हो रही परेशानी

जोधपुर रेल मंडल में जोधपुर-जैसलमेर के बीच कोरोनाकाल के दौरान बंद हुई एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन पुन: शुरू करने के लंबे समय बाद भी लोहावट रेलवे स्टेशन पर करीब ढाई साल से एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव का इंतजार बना हुआ है.

लोहावत रेलवे स्टेशन

Lohawat: जोधपुर रेल मंडल में जोधपुर-जैसलमेर के बीच कोरोनाकाल के दौरान बंद हुई एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन पुन: शुरू करने के लंबे समय बाद भी लोहावट रेलवे स्टेशन पर करीब ढाई साल से एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव का इंतजार बना हुआ है. लम्बी दूरी की ट्रेनों का ठहराव प्रारंभ नहीं होने से यात्रियों को अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जोधपुर-जैसलमेर के बीच वर्तमान में संचालित ट्रेनों में लोहावट में मात्र एक ट्रेन का ही स्टेशन पर ठहराव दिया गया, जो कि स्पेशल ट्रेन के नाम से संचालन की जा रही है.

इधर मेला स्पेशल ट्रेनों का ठहराव दिया गया है, लेकिन यह ट्रेने मात्र मेला अवधी तक ही संचालित होगी. जोधपुर-जैसलमेर के बीच अभी संचालित ट्रेनों में पूर्व में साप्ताहिक को छोडक़र सभी ट्रेनों का स्टेशन पर ठहराव होता था. उनमें ट्रेनों के संचालन पुन शुरु करने तथा रेलवे के पुरानी व्यवस्थाओं पर लौटने के बाद भी जोधपुर-जैसलमेर स्पेशल ट्रेन का ही ठहराव दिया गया है. उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित लोहावट रेलवे स्टेशन पर आस-पास के करीब दो दर्जन से अधिक गांवों से यात्री आते-जाते रहें हैं और ट्रेनों के ठहराव नहीं होने से रेलवे को भी लाखों रुपए का राजस्व का नुकसान हो रहा है.

यह भी पढ़ें : Teachers Day 2022: अपनी जान जोखिम में डालकर मानव तस्करों से भीड़ गए उदयपुर के यह गुरु, आज होंगे सम्मानित

आलाधिकारियों को सौंपे ज्ञापन 

जोधपुर-जैसलमेर के बीच संचालित ट्रेनों के लोहावट स्टेशन पर ठहराव की मांग लगातार की जा रही है. लोहावट में गत 22 मई को पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित जनसुनवाई तथा इसके अलावा कई बार ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल ने केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री व जोधपुर सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत को ज्ञापन सौंपकर पूर्व में रुकने वाली सभी ट्रेनों के लोहावट में ठहराव करवाने की मांग रखी थी साथ ही ग्रामीणों ने रेल विभाग के उच्चाधिकारियों को भी मांग को लेकर ज्ञापन भेजे, लेकिन अभी तक इंतजार बना हुआ है.

दिल्ली-जैसलमेर के बीच गत 20 सालों से प्रतिदिन नियमित संचालित होने वाली रुणिचा एक्सप्रेस ट्रेन (इंटरसिटी) 14659-14660 कोरोनाकाल के दौरान बंद हो गई. इस ट्रेन में दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर आदि स्टेशनों के लिए बड़ी संख्या में यात्री यात्रा करते थे, इस ट्रेन के बंद होने से यात्रियों को कई परेशानी हो रही है. रेलवे प्रशासन के द्वारा इस ट्रेन की एवज में खानापूर्ति के लिए शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन जम्मूतवी-जोधपुर को आगे बढ़ाकर जैसलमेर तक सप्ताह में चार दिन संचालित किया जा रहा है.

इन ट्रेनों के ठहराव होने का बना हुआ है इंतजार

काठगोदाम-जैसलमेर रानीखेत एक्सप्रेस 15014
जैसलमेर-काठगोदाम रानीखेत एक्सप्रेस 15013
जोधपुर-जैसलमेर एक्सप्रेस 14810
जैसलमेर-जोधपुर एक्सप्रेस 14809
जम्मूतवी-जैसलमेर एक्सप्रेस 14646
जैसलमेर-जम्मूतवी एक्सपे्रस 14645
साप्ताहिक टे्रन
बांद्रा-जैसलमेर साप्ताहिक 22931
जैसलमेर-बांद्रा साप्ताहिक 22932

जोधपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खबरें

कश्मीर की कली महरीन काजी पर खूब फबा ब्लैक कलर, साड़ी में दिखी गजब, फैंस बोले- आसमान से उतरी एक परी

IAS अतहर आमिर खान के बर्थडे पर उनकी बेगम महरीन ने किया विश, लिखा- शादी के लिए नहीं होता इंतजार

Trending news