सपटोरा:पंचायत समिति सभागार में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, पंचायतीराज की त्रिस्तरीय व्यवस्था की दी गईं जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1504060

सपटोरा:पंचायत समिति सभागार में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, पंचायतीराज की त्रिस्तरीय व्यवस्था की दी गईं जानकारी

पंचायतीराज की त्रिस्तरीय व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई. इस दौरान पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी प्रशिक्षकों ने शिवर में जानकारी दी. साथ ही पानी बचाओ का भी संदेश दिया गया. 

सपटोरा:पंचायत समिति सभागार में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, पंचायतीराज की त्रिस्तरीय व्यवस्था की दी गईं जानकारी

करौली: सपोटरा चायत समिति सभागार में मंगलवार को उपप्रधान एवं पंचायत समिति सदस्यों का राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ. जिसका उद्घाटन करते हुए प्रधान कमली देवी मीणा ने केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की क्रियांविती व गुणवत्ता की निगरानी रखने के लिए जोर दिया गया.

सपोटरा पंचायत समिति विकास अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षण में पंचायत सदस्यों को पंचायतीराज की त्रिस्तरीय व्यवस्थाओं की जानकारी देने के साथ 73 वां संविधान से अवगत कराया गया. दूसरी ओर पंचायतों में सतत विकास के स्थानीयकरण एवं सतत विकास की कुल पांच थीमों से रूबरू कराया गया, जिसमें गरीबी उन्मूलन और आजीविका उन्नत गांव एवं सतत गांव व हितैषी बच्चों के अनुकूल गांव व पर्याप्त जल संसाधन युक्त गांव,स्वच्छ व हरित पेयजल के संबंध में विस्तार से जानकारी दी. प्रशिक्षण शिविर में सदस्यो को विभिन्न जानकारियां दी गईं .

यह भी पढ़ें: चर्चा में कांग्रेस प्रदेश प्रभारी रंधावा का पहला आधिकारिक दौरा, क्या विधायकों का टटोलेंगे मन

शिविर में सवाल-जवाब का भी सेशन

इस दौरान गांव को स्वच्छ और हरा भरा बनाने को लेकर भी विभिन्न जानकारियां प्रदान गई साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी प्रदान की गई. प्रशिक्षकों ने ज्यादा से ज्यादा लोगों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाने और उन्हें लाभान्वित करने की बात कही गई . शिविर के दौरान सभागार में सदस्यों द्वारा विभिन्न सवाल जवाब किए गए, जिसके प्रशिक्षकों द्वारा जवाब दिए गए . शिविर में ग्रामीण क्षेत्रों को विकास की ओर अग्रसर करने को लेकर भी चर्चा की गई . वही मूलभूत सुविधाओं के बारे में भी चर्चा की गई .

पानी की बचत और पर्यावरण संरक्षण पर भी चर्चा

प्रशिक्षण के दौरान पानी की बचत पर्यावरण संरक्षण सहित अन्य विभिन्न बिंदुओं को लेकर भी सदस्यों से चर्चा की गई और रखरखाव के सुझाव दिए गए. सभागार मे मौजूद सदस्यों से सुझाब अपनाने की अपील की गई साथ ही अन्य लोगों से सुझाब साझा करने के अपील की गई. इस दौरान इस दौरान विकास अधिकारी सुरेन्द्र सिंह मीणा,एनजीओ से रमेशचंद आदि कार्मिक उपस्थित थे.

Reporter- Ashish Chaturvedi

Trending news