Keshoraipatan: शीतलहर का सितम जारी, 16 पक्षियों की सर्दी से गई जान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1074515

Keshoraipatan: शीतलहर का सितम जारी, 16 पक्षियों की सर्दी से गई जान

कापरेन नगरपालिका क्षेत्र के बालापुरा गांव में राजकीय विद्यालय के आस-पास ही करीब सोलह चिडिया मृत अवस्था में पड़ी मिली है. ग्रामीण मृत पक्षियों को देख चकित रह गए. 

 

16 पक्षियों की सर्दी से गई जान

Keshoraipatan: राजस्थान के केशोरायपाटन के कापरेन कस्बे सहित क्षेत्र में चल रही शीत लहर और कड़ाके की ठंड अब पशु-पक्षियों के लिए भी घातक होती जा रही है. आमजन तो सर्दी से बचाव के जतन कर अपनी सुरक्षा कर रहे हैं लेकिन मूक पक्षियों के लिए इस कड़ाके की ठंड से बचने के उपाय नजर नहीं आ रहे है. कापरेन नगरपालिका क्षेत्र के बालापुरा गांव में राजकीय विद्यालय के आस-पास ही करीब सोलह चिडिया मृत अवस्था में पड़ी मिली है. ग्रामीण मृत पक्षियों को देख चकित रह गए. 

यह भी पढ़ें - Keshoraipatan: शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत खाद्य विभाग की कार्रवाई, व्यापारियों में मचा हड़कंप

ग्रामीण जितेंद्र कुमार मीणा ने बताया कि सुबह स्कूल की तरफ घूमने आए तो स्कूल भवन और आस-पास के इलाके में एक के बाद एक चिड़िया मर्त अवस्था में पड़ी हुई मिली जिसके बाद कुछ लोगों को जानकारी दी गई तो अन्य युवक भी मौके पर पहुंचे. ग्रामीणों ने मर्त पक्षियों को एकत्रित करते हुए वन विभाग को मृत पक्षियों की जानकारी दी जिसके बाद वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंचे और मृत पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए कापरेन पशु चिकित्सालय पहुंचाया गया जहां पक्षियों का पोस्टमार्टम करवाया गया. पोस्टमार्टम के बाद वन विभाग के कर्मचारियों ने मर्त पक्षियों को दफना दिया है.

यह भी पढ़ें - Bundi: कोविड सहायकों ने किया विरोध प्रदर्शन, मांगे नहीं मानने पर कार्य बहिष्कार की चेतावनी

कापरेन पशु चिकित्सालय प्रभारी डॉ ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि मर्त पक्षियों की जानकारी मिलने के बाद देर शाम को वन विभाग के कर्मचारी मर्त पक्षियों लेकर अस्पताल पहुंचे. पक्षियों की मौत अत्यधिक ठंड से हुई है. इस इलाके में पक्षियों का शिकार करने जैसी कोई स्थिति नहीं है. पिछले तीन दिनों से जारी कड़ाके की ठंड की चपेट में आने से पक्षियों की मौत हो गई है. पक्षियों का पोस्टमार्टम करवाकर सभी शव वन विभाग के कर्मचारियों को सौंप दिए गए है. वहीं देवीशंकर मीणा रेंजर वन विभाग ने बताया कि बालापुरा गांव में मर्त पक्षियों की जानकारी मिलने के बाद कर्मचारियों को मौके पर भेजा गया है और स्कूल के पास करीब 16 पक्षी मर्त अवस्था में मिलने पर पोस्टमार्टम करवाया गया है. सभी की मौत सर्दी से हुई है.

Report: Sandeep Vyas

Trending news