रामगंजमंडी: स्कूली बच्चों ने थाने का किया विजिट, सीआई ने पुलिस कार्यशैली की दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1537173

रामगंजमंडी: स्कूली बच्चों ने थाने का किया विजिट, सीआई ने पुलिस कार्यशैली की दी जानकारी

Ramganjmandi News: रामगंजमंडी थाने में स्कूली बच्चों को सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत ट्राफिक नियमो की जानकारी दी गई...

बच्चों ने थाने का किया विजिट

Ramganjmandi News: कोटा जिले की रामगंजमंडी थाने में स्कूली बच्चों ने पुलिस थाने के विजिट किया. साथ ही स्कूली बच्चों को सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत ट्राफिक नियमो की जानकारी दी गई. सीआई मनोज कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह में 12 स्कूल में जाकर विधार्थियों को ट्राफिक नियम की जानकारी दी है. 

वहीं थाना रामगंजमंडी में स्कूली विधार्थियों ने विजिट कर जिसमे सीआई मनोज थाने की व्यवस्थाएं, पुलिस की कार्यशैली, रिपोर्ट प्रक्रिया, मुकदमा, कंप्यूटर कक्ष, मालखाना, रिकॉर्ड रूम, हवालत, हैल्प डेस्क और पुलिस की रसोई का भ्रमण करवाया. साथ ही विधार्थियों के सवालों के सीआई ने संतुष्ट पूर्वक जवाब दिए. सीआई ने थाने की हर व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी, जिसको लेकर विधार्थियों में भी विजिट को लेकर उत्साह रहा. वहीं आपराधिक धाराओं की जानकारी और अन्य मामलों में सवालों के जवाब मिलने पर विद्यार्थियों ने थाने की कार्यशैली को सराहा है.

साथ ही छात्रा वंशिता शर्मा ने बताया कि पुलिस की वर्दी और थाने में जाने से डर लगने का भ्रम था, लेकिन स्कूल की ओर से विजिट करने आए, तो सीआई मनोज कुमार और कांस्टेबल का फ्रेंडली व्यवहार रहा. सीआई ने थाने की हर एक्टिविटी के बारे में बताया. हम भी जानना चाहते थे की रिपोर्ट कैसे दर्ज होती है और कार्रवाई कैसे होती है. सीआई ने सभी प्रक्रिया को विस्तार से बताया. अभी छात्राओं सबसे पहले थाने में तैनात ड्यूटी ऑफिसर से निकलवाया, जो फरियादियों की रिपोर्ट लिखते और कार्रवाई को अमल में लेते है. स्कूली बच्चों को कंप्यूटर कक्ष में ऑनलाइन एफआईआर, एफआर की जानकारी ली. वहीं सीआई रूम का भी विजिट किया गया. 

आपको बता दें कि थाने का रिकॉर्ड रूम में अपराधियों के रिकॉर्ड के साथ साथ पुलिस की मोबाइल एप के बारे में भी सघन जानकारी दी गई, जिसके बाद हवालात के बारे में बताया की 24 घंटे तक किसी भी मामले में आपराधिक को रख सकते है, जिसके बाद उसे कोर्ट में पेश करना पड़ता है. साथ ही सीआई ने आपराधिक धाराओं जैसे 107/151, 376, 307,302 और 364 की जानकारी और कार्रवाई की प्रक्रिया बताई. वहीं थाने में हार्डकोर और हिस्ट्रीशीट अपराधियों की लगी लिस्ट के बारे में भी बताया गया. साथ ही थाने में हेल्प डेस्क की व्यवस्था है, जिसमें पुलिस आमजन की समस्याओं का समाधान करती है. इस दौरान विजिट में स्कूल संचालक नरेश शर्मा, निर्देशक दिनेश शर्मा, शिक्षक आत्मराम, महेश कुमार, प्रशांत सोनी, लोकेश मेहरा और अनुराधा पाटीदार मौजूद रहें.

यह भी पढ़ेंः 

Lopamudra Raut की बोल्डनेस के आगे फीका पड़ा Urfi Javed का जलवा, फोटोज देख फैंस ने की तुलना

Shweta Tiwari Bold Look: श्वेता तिवारी के इन 5 साड़ी लुक्स ने पार की Boldness की सारी हदें, फोटोज देख बढ़ गईं फैंस की धड़कनें

फाइनल हुआ Sidharth Malhotra और Kiara Advani का वेडिंग वेन्यू, चंडीगढ़ में लेंगे सात फेरे!

 

Trending news