Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज होगी प्री-मानसून की एंट्री, 13 जून तक 6 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2287200

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज होगी प्री-मानसून की एंट्री, 13 जून तक 6 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, प्री मानसून के कारण उदयपुर और कोटा संभाग के 6 जिलों चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और उदयपुर में 13 जून तक झमाझम बारिश हो सकती है और इस दौरान तेज आंधी के भी आसार हैं. कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है.

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम में लगातार बदलाव का दौर जारी है. नए-नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण लोगों को भयंकर गर्मी और लू से अच्छी खासी राहत मिल रही है. मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आज राजस्थान में प्री मानसून दस्तक देगा. इसके चलते राजस्थान के 6 जिलों में लगातार तीन दिन तक आंधी बारिश के आसार बने हुए हैं. 

मौसम केंद्र जयपुर ने राजस्थान में आगामी चार दिनों तक आंधी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, प्री मानसून के कारण उदयपुर और कोटा संभाग के 6 जिलों चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और उदयपुर में 13 जून तक झमाझम बारिश हो सकती है और इस दौरान तेज आंधी के भी आसार हैं. कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है.

मौसम के अंदर जयपुर ने आगामी चार दिनों तक करीब 11 जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार, महाराष्ट्र में मानसून की एंट्री हो चुकी है. इसके चलते आने वाली नामी वाली हवा का अब मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान के दक्षिणी हिस्सों में असर सोमवार से बढ़ना शुरू हो जाएगा. इस हवा के चलते जो बारिश होती है, उसे प्री मानसून की बारिश कहा जाता है. कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश के चलते तापमान में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिल सकती है.

बता दें कि राजस्थान से आजकल पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है. इसके चलते तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर देखा जा रहा है. इसको लेकर के मौसम के अंदर जयपुर ने येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है. 

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, आगामी दिनों में दौसा, जैसलमेर, बाड़मेर, जयपुर, टोंक जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में मेघगर्जन के साथ तेज हवा चल सकती है और बारिश के साथ जमकर ओले भी बरस सकते हैं. वहीं, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में मेघगर्जन के साथ तेज आंधी के साथ हल्की-फुल्की बारिश के आसार हैं.

मौसम केंद्र ने बताया कि दक्षिणी राजस्थान के कुछ भागों में दोपहर के बाद मेघगर्जन के साथ हल्की वर्ष की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.आने वाले दिनों में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है.

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में 13 जून तक बारिश होने की संभावना है. भीषण गर्मी और तेज लू सामना कर रहे लोगों को जून में राहत मिलने वाली है.शानदार बदलाव की वजह से तापमान में भी अच्छी खासी कमी देखने को मिल रही है. 

Trending news