close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में लोगों ने ऐसे मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019, पढ़े और ताजा खबरें

शांन्तिवन के डायमंड हॉल में हजारों की संख्या में लोगों ने श्वेत वस्त्रों में योग किया. सुबह 5 बजे से ही लोगों में उत्साह देखने को मिला. 

अंतिम अपडेट: शुक्रवार जून 21, 2019 - 07:46 PM IST
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योगासन करती महिलाएं.

सिरोही जिले में विभिन्न स्थानों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग का आयोजन किया गया. अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर सिरोही जिले के आबू रोड स्थित ब्रह्माकुमारी संस्था के शांन्तिवन में योग और राजयोग का आयोजन किया गया. शांन्तिवन के डायमंड हॉल में हजारों की संख्या में लोगों ने श्वेत वस्त्रों में योग किया. सुबह 5 बजे से ही लोगों में उत्साह देखने को मिला. इस कर्यक्रम में आबू रोड रेवदर विधायक जगसीराम कोली, मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करुणा, सोशल एक्टिविटी ग्रुप के अध्यक्ष बीके भारत, ज्ञानामृत पत्रिका के प्रधान संपादक बीके आत्म प्रकाश समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे. करीब 1 घंटे के कार्यक्रम में योग की सारी प्रक्रियाएं कराई गईं. इसके बाद राजयोग ध्यान भी कराया गया. विधायक जगसीराम कोली ने लीगों से प्रतिदिन जीवन मे करने का संकल्प कराया.

21 जून 2019, 19:47 बजे

नाबालिक से दुराचार का आरोपी आंनद वैष्णव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. बताया जा रहा है कि वारदात के बाद से ही आरोपी फरार था. आरोपी पर पुष्कर के निकटवर्ती ग्राम चावंडिया में नाबालिक से दुराचार कर वीडियो बनाकर ब्लैक मेल करने का आरोप है. जिसके बाद गुरुवार को पीड़िता के पिता ने पुष्कर थाने में शिकायत दर्ज करवाई थी.

 

21 जून 2019, 19:44 बजे

जयपुर में एक संदिग्ध कार में हथियारों के साथ बदमाश के कार में होने की सूचना मिली है. जयपुर पुलिस ग्रीन कलर की स्कार्पियो की तलाश कर रही है. गाड़ी का नंबर RJ147C 7506 है. बताया जा रहा है कि 2 स्थानों पर यह गाड़ी नाकाबंदी तोड़ चुकी है. जिसके बाद जयपुर शहर में कड़ी नाकाबंदी करवाई गई है. 

 

21 जून 2019, 19:41 बजे

प्रदेश में शुक्रवार(21 जून) को दिन का तापमान मिला-जुला रहा. जानिए किस जिले में कितना रहा न्यूनतम और अधिकतम तापमान-

अजमेर- अधिकतम 32.9 डिग्री, न्यूनतम 24 डिग्री
जयपुर- अधिकतम 36.8 डिग्री, न्यूनतम 28.7 डिग्री
कोटा- अधिकतम 38.6 डिग्री, न्यूनतम 27.7 डिग्री 
डबोक- अधिकतम 34.6 डिग्री, न्यूनतम 26 डिग्री 
बाड़मेर- अधिकतम 40.6 डिग्री, न्यूनतम 27.8 डिग्री 
जैसलमेर- अधिकतम 40.4 डिग्री, न्यूनतम 24.4 डिग्री 
जोधपुर- अधिकतम 36.3 डिग्री, न्यूनतम 23.8 डिग्री 
बीकानेर- अधिकतम 41.1 डिग्री, न्यूनतम 26.5 डिग्री 
चूरू- अधिकतम 41.3 डिग्री, न्यूनतम 29.5 डिग्री 
श्रीगंगानगर- अधिकतम 42.4 डिग्री, न्यूनतम 23.8 डिग्री

 

21 जून 2019, 19:38 बजे

डूंगरपुर जिले के पुलिस बेड़े में फेरबदल हुआ है. यहां के 3 SI और 8 हेड कांस्टेबल के तबादले की खबर मिल रही है. बताया जा रहा है कि लालसिंह निठाऊवा थानाधिकारी होंगे. इसके लिए एसपी शंकरदत्त शर्मा ने आदेश जारी किया है.

 

21 जून 2019, 19:36 बजे

आरटीई में पैरेंट्स की आय सीमा में बदवाव होगा. प्रदेश सरकार अभिभावक की आय सीमा ढ़ाई लाख रूपए करने जा रही है. शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री को यह प्रस्ताव भेजा है. बता दें, बीजेपी सरकार ने यह सीमा घटाकर 1 लाख की थी. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसमें बदलाव के संकेत दिए हैं.

21 जून 2019, 19:33 बजे

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी की तबीयत बिगड़ने की खबर आ रही है. सैनी को दिल्ली ले जाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि सैनी के फेफड़ों में इन्फेक्शन की शिकायत मिली है. आपको बता दें, पिछले कुछ दिन से सैनी अस्पताल में भर्ती थे. 

21 जून 2019, 18:42 बजे

सांवरागांव तुलछीमंदिर चोरी मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. बाप पुलिस ने आरोपी युवक को प्रॉडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया. जिसके बाद उसे न्यायालय में पेश कर तीन दिन के रिमांड पर लिया गया. मार्च माह में तुलसी मंदिर में चोरी की वारदात हुई थी.

21 जून 2019, 18:40 बजे

पिंकसिटी की यातायात व्यवस्था में बड़े बदलाव की घोषणा परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने की है. शहर में ई—रिक्शा संचालन के लिए 8 जोन निर्धारित होंगे. इसके अलावा 9 क्षेत्रों में ई—रिक्शा संचालन निषिद्ध होगा. इसके अलावा एक दर्जन नए परिवहन रूट्स की लंबाई बढेगी.

 

21 जून 2019, 18:37 बजे

जयपुर जिले की सांगानेर थाना पुलिस ने टॉप टेन अपराधियो में शुमार अपराधी को गिरफ्तार किया है. गिऱफ्तार अपराधी 500 रुपये का इनामी बदमाश नरेश पहाड़ी है. पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है.

 

21 जून 2019, 18:35 बजे

रिफाइनरी स्टेट लेवल टास्क फोर्स की हुई बैठक हुई. इस दौरान वहां मौजूद मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने कहा कि 11 केवी का विद्युत पावर लाइन री लोड करना है. जिसके लिए 220 केवी लाइन का कंस्ट्रक्शन होना है. 2022 तक इसके लिए पैसों की जरूरत है. जिसमें तात्कालिक जरूरत के लिए पैसा दे दिया जाएगा. बाकी 2022 तक भेज दिया जाएगा.

 

21 जून 2019, 18:07 बजे

जयपुर के सांगानेर थाना इलाके में 9 वर्षीय बालिका से छेड़छाड़ का प्रकरण दर्ज किया गया. घटना गुरुवार रात की बताई जा रही है. घटना के बाद परिजनो ने रात को मामला दर्ज करवाया था. जिसके बाद सांगानेर थानाप्रभारी लखन खटाना ने त्वरित एक्शन लिया. आरोपी राधाकिशन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि आरोपी जयपुर से भागने की फिराक में था. पुलिस आरोपी से पूछताछ कर रही है.

 

21 जून 2019, 18:04 बजे

राजस्थान रोडवेज के 3 मुख्य प्रबंधकों के तबादले का आदेश जारी हुआ है. रोडवेज की एमडी शुची शर्मा ने तबादले आदेश दिए. आदेश के अनुसार, कैलाश बडाया को सिंधी कैम्प से डीलक्स डिपो में नियुक्त किया गया है. वहीं, भानूप्रताप सिंह को दिल्ली से सिंधी कैम्प बस स्टैंड में नियुक्त किया गया है. वहीं, सागानेर में पदस्थापित चंद्रशेखर महर्षि की दिल्ली डिपो पर नियुक्ति की गई है.

21 जून 2019, 18:00 बजे

पिंडवाड़ा (सिरोही) में बाइक सवार ने वासा गांव के एक बुजुर्ग को टक्कर मार दी. जिस कारण बुजुर्ग की मौत हो गई. घटना की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने शव रोहीडा अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया है. 

21 जून 2019, 10:41 बजे

टोडाभीम कस्बे के बालाजी रोड पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. योग दिवस पर सैकड़ों लोगों ने योगासन किए. इस दौरान सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. साथ ही महिलाओं ने भी योगासन कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में अपनी भागीदारी निभाई और जीवन में योगासन करने के महत्व को भी जाना. वहीं नगर पालिका के द्वारा योगासन के बाद अल्पाहार स्वरूप सभी को पोस्टिक दूध वितरण किया गया.

21 जून 2019, 10:40 बजे

राजसमंद में भी अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर जिलेभर में 213 सार्वजनिक जगहों के साथ मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्री के पास जेके गार्डन में योग किया गया. योगा करने के लिए शहर भर से सैकड़ों महिला पुरुषों ने योग में भाग लिया. योग गुरु करतार सिंह ने आए हुए लोगों को योग करवाते समय योग से होने वाले लाभ के बारे में बताया. इसके पूर्व सुबह 6.30 बजे शुरू हुए योग में सबसे पहले सूर्य नमस्कार किया गया ओर इसके बाद योग करने का कार्यक्रम शुरू हुआ. आयुवेर्दिक विभाग जिला प्रशासन की ओर से योग दिवस के मौके पर पूरी तैयारी की गई.

21 जून 2019, 10:38 बजे

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लाखोटिया महादेव गार्डन में जिला स्तरीय योग समारोह आयोजित किया गया. सभी सरकारी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारी के साथ जनीतिनिधि भी योगाभ्याश में शरीक हए. बच्चे और महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं. करीब एक घंटे तक चले योगाभ्याश में विधायक ज्ञानचंद पारख एसपी आनद शर्मा भी योग करते दिखाई दिए. भामाशाहों कीओर से पेय जल, शर्बत, निम्बूपानी और सरस छाछ की व्यवस्ता की गई. पूरा शहर एक तरह से प्रधानमंत्री मोदी के इस योग की पहल को लेकर उत्साहित दिखाई दिया.

21 जून 2019, 10:37 बजे

श्रीगंगानगर के श्रीकरणपुर में 5 वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर श्रीकरणपुर नगरपालिका प्रांगण में ब्लॉक स्तरीय योग महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी रीना छिम्पा, डीवायएसपी प्रताप सिंह डूडी और नगरपालिका ईओ लालचंद बिश्नोई के साथ विभिन्न विभागों के कर्मचारी मौजूद रहे. आपको बता दें, इस योग महोत्सव में कस्बे की कई सामाजिक संस्थाओं ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया, जिससे काफी संख्या में महिलाओं के साथ पुरुष भी मौजूद रहे, व योग गुरु से विभिन्न प्रकार के योग क्रियाओं के बारे में जानकारी ली. इसी के साथ ही श्रीकरणपुर पुलिस प्रशासन व शिक्षा विभाग की टीम भी पूरी तरह सतर्क रही.

21 जून 2019, 10:36 बजे

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आज सीकर जिले भर में मनाया गया, मुख्य कार्यक्रम जिला पुलिस लाइन में आयोजित किया गया कार्यक्रम में आयुर्वेद विभाग और जिला प्रशासन की अहम भूमिका रही जिला पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में सामूहिक योगाभ्यास किया गया. स्वस्थ रहने के मंत्र भी दिए गए. 7:00 से 8:00 बजे तक 1 घंटे लगातार योग के कार्यक्रम आयोजित हुए. इस कार्यक्रम में 3 साल की उम्र के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हुए. योग दिवस की कई दिनों से जिला प्रशासन तैयारियां कर रहा था इस अवसर पर जिला कलेक्टर सी.आर मीणा ने कहा कि योग हमारे लिए आवश्यक है योग से ही जीवन में स्वस्थ रहा जा सकता है. योग दिवस पर आज जिले की विभिन्न सामाजिक संगठनों शिक्षण संस्थाओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया तो वहीं युवा बुजुर्ग बच्चे और महिलाओं ने भी योग दिवस पर अपनी अहम भूमिका निभाई. योग दिवस के अवसर पर आयोजित योगाभ्यास में कलेक्टर सी आर मीणा एसपी डॉ अमनदीप सिंह कपूर पूर्व विधायक रतन जलधारी सहित प्रशासनिक अधिकारी जनप्रतिनिधि और आमजन शामिल हुए.

21 जून 2019, 10:34 बजे

सीकर जिले के श्रीमाधोपुर कस्गबे में भी आज राजकीय उ.मा.वि.के खेल मैदान पर अन्तराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित हुआ. योग दिवस पर उपस्थित आमजन को सम्बोधित करते हुए एसडीएम लक्ष्मीकांत गुप्ता ने कहा कि योग के प्रत्येक आसन के अलग-अलग भाग होते हैं. आज की व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग मधुमेह, कमरदर्द से पीडि़त हो जाते हैं. योग करने से इस तरह की कई तकलीफों से फायदा मिल सकता है. शरीर चुस्त और मन और मस्तिष्क स्वस्थ रहता है. शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ होने के लिए योगाभ्यास जरूरी है. आमजन को महेंद्र सैनी, रामेश्वर लाल कुमावत तथा शिक्षक महावीर सिंह खर्रा ने योग करवाया. इस दौरान तहसीलदार ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी शिशपाल ओला, बीईईओ विनोद शर्मा सहित ब्लॉक के सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे. 

21 जून 2019, 10:33 बजे

माउंट आबू का योगा दिवस पूरे जिले में तो सर्वश्रेष्ठ रहता ही है लेकिन अरावली की चोटियों में सबसे ऊंची चोटी पर स्थित पोलो ग्राउंड के अंदर शुक्रवार को हजारों की संख्या में थल सेना सीआरपीएफ स्कूल के छात्र-छात्राओं ने कई योगासन किए. कार्यक्रम के अंदर माउंट आबू के सीआरपीएफ के आईजी के सी भंडारी सहित डीआईजी चौहान सहित उपखंड अधिकारी डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने योगासन किए.