जालोर: सांसद देवजी पटेल ने किया टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का दौरा, राज्य सरकार पर लगाया आरोप

सिरोही सांसद देवजी पटेल ने नेहड़ क्षेत्र का दौरा कर टिड्डी दल से प्रभावित क्षेत्र का जायजा लिया. 

जालोर: सांसद देवजी पटेल ने किया टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का दौरा, राज्य सरकार पर लगाया आरोप
टिड्डी दल से प्रभावित क्षेत्र का जायजा

जालोर: सिरोही सांसद देवजी पटेल ने नेहड़ क्षेत्र का दौरा कर टिड्डी दल से प्रभावित क्षेत्र का जायजा लिया. उन्होंने क्षेत्र के वेडिया, भीमगुड़ा, कोलियों की ढाणी, सिपाहियों की ढाणी, सूथड़ी, सूराचंद, साकरिया सहित दर्जनों गांवों का दौरा कर किसानों से रूबरू हुए. किसानों ने सांसद पटेल को बताया कि टिड्डी दल लाखों की संख्या में पाकिस्तान से बाड़मेर होते हुए जिले के नेहड़ क्षेत्र में दुसरी बार प्रवेश कर चुका है

जिले में टिड्डी दल द्वारा किसानों की रबी फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है, जिसकी वजह से किसान अत्यंत चिंतित हैं. वर्तमान में टिड्डी दल ने नेहड क्षेत्र के कई गांवों में डेरा डाल कर हजारों बीघों में किसानों द्वारा बोई गई रबी की फसलों को चट कर दिया है. किसानों ने सांसद पटेल से क्षेत्र में आए टिड्डी दल प्राकृतिक आपदा से किसानों को बचाने एवं टिड्डी दल से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा दिलवाने की मांग रखी. 

सांसद पटेल ने किसानों को भारत सरकार द्वारा क्रियान्वित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का लक्ष्य किसान भाईयों को प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के हमलों से कारण किसी अधिसूचित फसल की विफलता की दशा में बीमा संरक्षण और आर्थिक सहायता प्रदान करता है. किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत मुआवजा दिलवाने का भरोसा दिलाया.

वहीं मेघावा में सिंचाई के लिए पानी की मांग को लेकर गत 24 दिन से चल रहे किसानों के धरने पर पहुंचे और किसानों से समस्या सुनकर उनको भरोसा दिलाया कि आपकी समस्या का हरसंभव समाधान की कोशिश की जाएगी.

वहीं मीडिया से बात करते हुए देवजी एम पटेल ने राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार टिड्डी नियंत्रण में पूरी तरह विफल साबित हुई है, जिस वजह से किसानों की फसलें बर्बाद हो गयी है. अगर समय रहते राज्य सरकार टीमें लगाकर ड्रॉन से छिड़काव करते तो किसानों की यह हालत नहीं होती.