मेड़ता: गायों पर दिख रहा लंपी स्किन बीमारी का प्रभाव, पशु चिकित्सालय में सुविधाओं का अभाव
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1334855

मेड़ता: गायों पर दिख रहा लंपी स्किन बीमारी का प्रभाव, पशु चिकित्सालय में सुविधाओं का अभाव

रोटी खिलाकर जो लोग पुण्य अर्जित कर रहे थे और वो ही इन दिनों गायों को लावारिस हालत में दुत्कारते नजर आ रहे हैं, अपने बच्चे समझ कर जिस गौ माता ने जिन परिवारों को दूध पिलाया.

गायों पर दिख रहा लंपी स्किन बीमारी का प्रभाव

Merta: रियांबड़ी उपखंड सहित आसपास क्षेत्र के गांवों मे आलनियावास, झिटिया, जाटाबास, पुरोहितासनी, पादुकलां, सहित दर्जनों गांवों में निराश्रित और कमजोर गोवंश पर दिख रहा लंबी स्क्रीन का प्रभाव कहने को तो भारतीय समाज में जिसे मां का दर्जा प्राप्त है, यही मां इन दिनों शरीर पर असंख्यक जख्मों को लिए अपनी पथराई आंखों से अपने ही वंश को तिल-तिल काल-कलवित होती देखने को मजबूर है. 

यह भी पढ़ें- मेड़ता: पूर्व प्रधानमंत्री के सपनों को साकार कर रही हैं सांसद दीया कुमारी

जिन घरों से एक रोटी खिलाकर जो लोग पुण्य अर्जित कर रहे थे. वो ही इन दिनों गायों को लावारिस हालत में दुत्कारते नजर आ रहे हैं, अपने बच्चे समझ कर जिस गौ माता ने जिन परिवारों को दूध पिलाया. वहीं उसे लावारिस हालात में छोड़ गए, चाहते तो वह भी जख्मों पर मरहम लगा सकते संजीदगी से देखभाल कर सकते थे, लेकिन दुत्कार कर बिसरा दिया. लाखों का अनुदान सरकार की ओर से जिन गौशालाओं को मिल रहा है. 

वह भी समुचित देखभाल के साथ इलाज के अभाव में गायों की अकाल मृत्यु हो रही है. हालांकि पशु चिकित्सकों और गौ रक्षा दल जैसे संगठनो के द्वारा गायों की सेवा में जी जान लगाई जा रही है. वहीं सरकारी स्तर लंपी स्किन डीजीज बीमारी के बचाव के लिए कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो पाई. पिछले कुछ दिनों से वेटनरी एलएसए हड़ताल पर चले जाने यह समस्या और भी गंभीर होती दिख रही है. कोड मे खाज के समान विकराल हो रही है.

गोवंश के लिए समाज सेवा करने वालों की मेहनत पर फिरता पानी 
कस्बे में करीब दर्जनभर युवाओं द्वारा जन सहयोग से कई दिनों तक औषधीय लड्डू खिलाकर गायों को इस बीमारी से बचाने का प्रयास किया. काफी हद तक निराश्रित गायों से यह बीमारी अछूती नजर आ रही थी, लेकिन लंपी स्क्रीन से ग्रसित गोवंश एक दूसरे के संपर्क में आने से संक्रमण का खतरा मंडराता दिख रहा है.

हालांकि कुछ युवाओं ने गौ माता को बचाने का जो संकल्प लिया है. उनकी टीम दिन रात गौ माता की सेवा मे लग कर इस बीमारी से गौ माता को बचाने मे सफल भी हो रहे हैं. संक्रमित गौ वंश को अलग से क्वार्टिन सेंटर बनाकर अलग रख कर समय पर इलाज देकर दूसरे गौ वंश मे फैलने से बचाने का प्रयास भी गौ रक्षा दल की टीम कर रही है, जिनकी गौ सेवा काबिले तारीफ भी है.

Reporter: Hanuman Tanwar

ये भी पढ़ें- Sachin Pilot Birthday: राहुल गांधी का ये काम इस बार सचिन पायलट के जन्मदिन को बनाएगा खास

महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दों पर केंद्र को घेरने दिल्ली पहुंचे सीएम गहलोत, कहा- सच दुनिया जानती है

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news