Nagaur : किसान की बेटी ने पहली बार में ही ले लिया UPSC में सिलेक्शन, अब मैंना की मुस्कुराहट पर राजस्थान को नाज
Advertisement

Nagaur : किसान की बेटी ने पहली बार में ही ले लिया UPSC में सिलेक्शन, अब मैंना की मुस्कुराहट पर राजस्थान को नाज

UPSC Rajasthan Topper : सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित होते ही देशभर से खुशियां मनाने की अलग अलग खबरे सामने आ रही है. राजस्थान के भी नागौर जिले के ग्रामीण किसान परिवार की मैना खुड़खुड़िया  ने  UPSC परीक्षा में  अपना दबदबा  बनाया है. 

Nagaur : किसान की बेटी ने पहली बार में ही ले लिया UPSC में सिलेक्शन, अब मैंना की मुस्कुराहट पर राजस्थान को नाज

Nagaur News: नागौर जिले के ग्रामीण किसान परिवार की मैना खुड़खुड़िया ने अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर  यूपीएससी परचम लहराया है. मंगलवार को युपीएससी के जरिए जारी परीक्षा परिणाम में  मैना खुड़खुड़िया ने  का  613 वीं  रैंक हासिल  परिवार में खुशी की लहर ला दी . 

यह भी पढ़ेंः UPSC result: यूपीएससी में भरतपुर के उत्कर्ष अग्रवाल की 286 वीं रैंक, तीसरे प्रयास में मिली बड़ी सफलता

मैना शुरू से रही है होनहार

मैना एक सामान्य किसान परिवार की बेटी है.  परिवार में कोई ज्यादा पढ़ा लिखा नहीं है.  लेकिन उसके बावजूद मैना के किसान पिता ने अपने बच्चों की शिक्षा की ओर पूरा ध्यान दिया . 

12 वीं  तक की शिक्षा मैना के पेतृक गांव खुड़खुड़ा में ही एक निजी विद्यालय डीडीएस गुरूकुल उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुई.इसी विद्यालय में पढ़ते हुए मैना ने 2013 में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड़ की दसवीं परीक्षा में 96 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हुए राज्य मैरिट में 10 वां स्थान प्राप्त किया था.और जिले में प्रथम स्थान हासिल किया .इसके पश्चात उच्च माध्यमिक परीक्षा में भी विज्ञान संकाय से 94 प्रतिशत अंक प्राप्त किये थे.इस दौरान मैना खुडखुडिया कई बार जिला स्तर पर भी सम्मानित हो चुकी है ।

2015 से जयपुर में की तैयारी
मैना खुड़खुड़िया ने उच्च माध्यमिक उत्तीर्ण करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए प्रदेश की राजधानी जयपुर मे रहते हुए बीएससी करने लगी. मैना का प्रारम्भ से सिविल सर्विसेज में जाने का सपना था. अपने सपने को साकार करने के लिए उसने बीएससी करने के साथ साथ सिविल सर्विसेज की तैयारी में शुरू कर दी. पिछले वर्ष ही मैना का चयन सहायक वन संरक्षक के तौर पर 62 वीं रैंक के साथ हुआ था. मैना अभी उसी के प्रशिक्षण ले रही थी.

मैना ने प्रथम प्रयास में की सफलता हासिल
मैना खुडखुडिया के माता पिताखेती बाड़ी का काम करते हैं. मैना के बड़े भाई शंकरलाल भी कृषि कार्य ही करते हैं .एक भाई दिनेश एयरफोर्स में है, तीसरा भाई सुनिल एलडीसी है. वहीं सबसे छोटा भाई मनोज अभी पढ़ाई ही कर रहा है. मैना खुडखुडिया भी जब भी गांव आती है तो वो भी अपने माता पिता के साथ खेतों में काम करती है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इन 7 छोरे-छोरियों ने पास की UPSC परीक्षा, अब बनेंगे IAS IPS, देखें इनकी डिटेल

Trending news