Rajasthan New Districts: अब नागौर से अलग होकर डीडवाना कहलायेगा नया जिला
Advertisement

Rajasthan New Districts: अब नागौर से अलग होकर डीडवाना कहलायेगा नया जिला

Rajasthan New Districts: लंबे समय से जिला मुख्यालय बनने की आस देख रहे डीडवाना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक और यादगार बन गया. आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 17 नए जिलों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया. इसके तहत डीडवाना - कुचामन जिले का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया.

Rajasthan New Districts: अब नागौर से अलग होकर डीडवाना कहलायेगा नया जिला

Rajasthan New Districts: लंबे समय से जिला मुख्यालय बनने की आस देख रहे डीडवाना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक और यादगार बन गया. आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 17 नए जिलों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया. इसके तहत डीडवाना - कुचामन जिले का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया. इस जिले का जिला मुख्यालय फिलहाल डीडवाना से ही संचालित होगा और डीडवाना में ही इस जिले के प्रथम कलेक्टर बैठेंगे.

डीडवाना सबसे बड़ा जिला होगा

इस नए डीडवाना कुचामन जिले में पांच विधानसभा क्षेत्र शामिल किए गए हैं, जिनमें डीडवाना, नावां, लाडनूं, मकराना और परबतसर सम्मिलित है. वहीं इस जिले में 6 उपखंड और 8 तहसीलें शामिल की गई है. यह जिला नागौर जिले का तबकरीबन आधा हिस्सा होगा और नए बनने वाले जिलों के लिहाज से डीडवाना सबसे बड़ा जिला होगा.

डिडवाना में खुशी की लहर 

इस खबर की घोषणा होने के साथ ही डीडवाना में हर्ष की लहर दौड़ गई, चारों और खुशियां मनाई जाने लगी. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विधायक चेतन डूडी के साथ जमकर आतिशबाजी कर खुशियां मनाई, वहीं मिठाईयां बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया. इस मौके पर विधायक चेतन डूडी ने अपने आवास पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर डीडवाना को जिला मुख्यालय घोषित करने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जताया आभार 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने डीडवाना के लोगों की भावनाओं को समझते हुए नया जिला बनाया है, जिसका लाभ डीडवाना, कुचामन, लाडनू, नावा, मकराना और परबतसर उपखंड क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा. उन्होंने कहा कि नया जिला बनने से प्रशासनिक संरचनाओं का सरलीकरण होगा और लोगों को अपने रोजमर्रा के काम करवाने में आसानी होगी.

ये भी पढ़ें- Rajasthan New Districts: 19 नए जिलों का गठन के बाद, 2030 के मिशन पर बोले गहलोत

अधिकारियों की भी अपने क्षेत्रों तक पहुंच आसान होगी, और सरकार की योजनाओं का त्वरित गति से लोगों को लाभ मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि नए जिले पर अब किसी प्रकार का कोई कंफ्यूजन नहीं है, क्योंकि नया मिनी सचिवालय निर्मित होते ही पूर्ण रूप से नया जिला संचालित होने लगेगा.

 

Trending news