close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जोधपुर: लोकसभा चुनाव के पहले जिले में धारा 144 लागू, जारी हुआ आदेश

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार, इस अवधि में कोई भी व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र, तेज धार वाले शस्त्र, लाठी के साथ सार्वजनिक स्थान पर विचरण नहीं कर सकेगा.

जोधपुर: लोकसभा चुनाव के पहले जिले में धारा 144 लागू, जारी हुआ आदेश
इस संबंध में एसपी बीजू जॉर्ज जोसेफ ने मीडिया से बातचीत की. (फोटो साभार: ANI)

जोधपुर/अरूण हर्ष: लोकसभा चुनाव 2019 के पहले पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है. जिसके बाद जोधपुर आयुक्त ने अपने क्षेत्राधिकार में निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी. यह आदेश 03 मई 2019 तक प्रभावी रहेगी. 

प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार, इस अवधि में कोई भी व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र, तेज धार वाले शस्त्र, लाठी के साथ सार्वजनिक स्थान पर विचरण नहीं कर सकेगा. इसके अलावा राजस्थान पुलिस एक्ट, 2007 की धारा 44 के तहत अधिकृत पुलिस अधिकारी की पूर्वानुमति के बिना कोई भी व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थल पर जुलूस, सभा, धरना, रैली आदि का आयोजन भी नही कर सकेगा.  चुनाव प्रचार सम्बन्धि रैलियों के सम्बन्ध में चुनाव आयोग द्वारा पारित निर्देशों के अधीन अधिकृत प्राधिकारी से अनुमति लेनी होगी. 

सांप्रदायिक तनाव फैलाने वालों पर प्रशासन का रहेगा शिकंजा

इस संबंध में एसपी बीजू जॉर्ज जोसेफ ने बताया कि इस दौरान कोई भी व्यक्ति सांप्रदायिक सद्भावना को ठेस पहुंचाने वाला उत्तेजनात्मक नारे नही लगाएगा. इसके साथ ही चुनाव के दौरान इस तरह का कोई भाषण और उद्बोधन देने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही इस तरह का पम्पलेट, पोस्टर या अन्य तरह की चुनाव सामग्री वितरण ना करना है, ना ही करवाना है. इसके अलावा किसी भी डी.जे. साउण्ड, एम्प्लीफायर, रेडियों, टेपरिकॉर्डर, लाउडस्पीकर, ऑडियो-विडियों कैसेट या अन्य किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से इस प्रकार का प्रचार-प्रसार करने की अनुमति नहीं होगी. 

धार्मिक स्थल रहेंगे प्रचार से दूर

उन्होंने बताया कि किसी भी मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारो, गिरिजाघरों या अन्य धार्मिक स्थानों का निर्वाचन प्रचार मंच के रूप में प्रयोग नही किया जाएगा. कोई भी व्यक्ति मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्र से दो सौ मीटर की परिधि के अंदर किसी भी तरह के मोबाईल फोन, सेल फोन, वायरलेस का उपयोग नही करेगा. यह प्रतिबंध चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों कार्मिकों, पुलिस अधिकारियों पर लागू नही होगा.

वाहनों पर भी प्रतिबंध रहेगा लागू

मतदान के दिवस मतदाताओं को वाहनों से मतदान केन्द्रों तक ले जाने और वहां से वापस लाने पर पूर्णत: रोक रहेगी. कोई भी बस, सिटीबस, टैम्पों, टैक्सी, ट्रक, कार चालक अपने वाहनों को तेज गति बनाये रखने हेतु लम्बी दूरी से लम्बे समय तक एयर-कम्प्रेशर हार्न आदि का लांगटर्म उपयोग नहीं करेंगे. यह प्रतिबन्ध महानगर कमिश्नरेट जोधपुर में पूर्ण रूप से लागू रहेगा.