प्रशासन गांवो के संग अभियान का आयोजन, SDM ने तम्बाकू छोड़ने की दिलाई शपथ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1204923

प्रशासन गांवो के संग अभियान का आयोजन, SDM ने तम्बाकू छोड़ने की दिलाई शपथ

प्रशासन गांवो के संग अभियान फॉलोअप शिविर का आयोजन गुडा जाटान ग्राम पंचायत में उपखण्ड अधिकारी राजलक्ष्मी गहलोत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ. 

अभियान का आयोजन

Bali: प्रशासन गांवो के संग अभियान फॉलोअप शिविर का आयोजन गुडा जाटान ग्राम पंचायत में उपखण्ड अधिकारी राजलक्ष्मी गहलोत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ. मंगलवार को आयोजित इस शिविर में देसूरी पंचायत समिति की तीन ग्राम पंचायत गुड़ा जाटान, मांडीगढ़ और दुदापुरा का सामूहिक रूप से आयोजन हुआ. शिविर के दौरान लोगों की विभिन्न समस्याओं का उपखंड स्तरीय अधिकारियों द्वारा मौके पर ही निस्तारण किया गया. 

यह भी पढ़ें - आरएएस बनने के बाद भी जारि रखी पढ़ाई, अब आईएएस में चयन

साथ ही सरकार की महत्वपूर्ण योजना और फ्लैगशिप कार्यक्रमों के बारे में आमजन को जागरूक किया गया. इसी के साथ शिविर में होने वाले फायदों को लेकर एसडीएम ने लोगों को जानकारी दी. प्रशासन गांवों के संग अभियान फॉलोअप कैंप में राजस्व विभाग और पंचायती राज विभाग से संबंधित सर्वाधिक कार्य हुए. शिविर में जरूरतमंद पात्र परिवारों को आवासीय पट्टा वितरण किए गए. साथ ही भूमि नामांतरण, बंटवारा, नकल, शुद्धि पत्र जैसे महत्वपूर्ण राजस्व कार्य किए गए. शिविर में सरपंचों ने आमजन के कार्यों का अधिकारियों के मार्फत निष्पादन करवाया है. 

शिविर में गुडा जाटान के ग्रामीणों ने एसडीएम के समक्ष शिकायत दी कि वर्ष 2017-18 में स्वीकृत पशुघर की आधी-अधूरी किस्तें ही मिल पाई, ऐसे में कई लोगों ने ब्याज से रुपये लेकर काम करवाया जबकि कई काम आज भी अधूरे पड़े है. ग्रामीणों की शिकायत पर उपखंड अधिकारी ने देसूरी पंचायत समिति के अतिरिक्त विकास अधिकारी और सहायक विकास अधिकारी को जांच के आदेश दिए. 

इस मौके पर उपखंड अधिकारी राजलक्ष्मी गहलोत, देसूरी तहसीलदार कैलाश इनाणिया, विकास अधिकारी हेमेंद्र सिंह भाटी, नायब तहसीलदार पुष्पेंद्र पांचाल, गुड़ा जाटान सरपंच घीसू लाल मेघवाल, मांडीगढ़ सरपंच लखमा राम जाट, दुदापुरा सरपंच दौलत देवासी, ग्राम विकास अधिकारी गलाराम मेघवाल, पर्वतसिंह, ढलसिंह देवल, सहायक कृषि अधिकारी कपूरचंद भाटी, पंचायत सहायक ललित कुमार इत्यादि मौजूद थे.

तम्बाकू सेवन जीवन के लिए खतरनाक
देसूरी उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाया गया है. इसी कड़ी में देसूरी उपखंड अधिकारी राजलक्ष्मी गहलोत ने गुडा जाटान ग्राम पंचायत में तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभावों पर लोगों से संवाद किया. उन्होंने कहा कि तम्बाकू युक्त पदार्थों के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है. बाद में तम्बाकू छोड़ने की शपथ दिलाई. इसी तरह केसुली पंचायत, नारलाई ग्राम पंचायत, नारलाई राउप्रावि स्कूल, देसूरी सीएचसी, घाणेराव ग्राम पंचायत समेत कई जगहों पर कार्यक्रम हुआ.

Report: Subhash Rohiswal

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news